मध्यप्रदेश

Good News: नर्मदा नदी में चलेगी एम्बुलेंस, पूरे समय तैनात रहेंगे डॉक्टर

Sanjay Patel
19 March 2023 11:09 AM GMT
Good News: नर्मदा नदी में चलेगी एम्बुलेंस, पूरे समय तैनात रहेंगे डॉक्टर
x
MP News: नर्मदा नदी में एम्बुलेंस चलाई जाएगी जिसकी रफ्तार प्रति घंटे 20 किलोमीटर रहेगी। इसमें एक चिकित्सक पूरे समय तैनात रहेंगे।

नर्मदा नदी में एम्बुलेंस चलाई जाएगी जिसकी रफ्तार प्रति घंटे 20 किलोमीटर रहेगी। इसमें एक चिकित्सक पूरे समय तैनात रहेंगे। एमपी इंदौर में नर्मदा नदी के आसपास कई ऐसे गांव हैं जहां बेहतर चिकित्सा सुविधा समय पर नहीं मिल पाती। ऐसे में इन्हें काफी सहूलियत मिल जाएगी। इस एम्बुलेंस के माध्यम से लोगों को चिकित्सा केन्द्रों तक पहुंचाया जाएगा। जिससे उन्हें समय पर उपचार सुविधा मुहैया हो सके।

नदी एम्बुलेंस ककराना से चलेगी

इस नदी एम्बुलेंस को ककराना से संचालित किया जाएगा। नर्मदा समग्र संस्था द्वारा संचालित की जाने वाली इस एम्बुलेंस के माध्यम से उन लोगों को सहूलियत होगी जिनको बेहतर उपचार सुविधा समय पर नहीं मिल पाती। नर्मदा नदी के आसपास ऐसे कई गांव मौजूद हैं जहां के लोगों को समय पर चिकित्सा सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता। वहीं आलीराजपुर क्षेत्र के कई गांवों में गर्भवती महिलाएं समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाती थीं। ऐसे में यह एम्बुलेंस उनके लिए भी काफी मददगार साबित होगी। आलीराजपुर जिले के प्रभारी मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने नदी एम्बुलेंस का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयास आपदा प्रबंधन में लोगों के लिए मददगार साबित होते हैं। स्वास्थ्य अभियानों में नदी एम्बुलेंस तो रहेगी ही इसके साथ ही सरकार की अन्य योजनाओं को भी ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए इस एम्बुलेंस की मदद ली जाएगी।

सप्ताह में पांच दिन चलेगी नदी एम्बुलेंस

नदी एम्बुलेंस का संचालन नर्मदा में किया जाएगा। यह सप्ताह में पांच दिन संचालित होगी। जिस दिन जिन गांवों में हाट बाजार लगते हैं उन दिनों में यह एम्बुलेंस वहां जाएगी। जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों को उपचार सुविधा का लाभ मिल सकेग। इसकी गति 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी। जिसमें पूरे समय एक डॉक्टर तैनात रहेंगे। इसके नंबर भी ग्रामीण क्षेत्रों में बांट दिए गए हैं। मदद मांगे जाने पर एम्बुलेंस नदी के रास्ते गांवों तक पहुंच जाएगी। इसमें प्राथमिक उपचार किट, आवश्यक दवाइयां, 10 ऑक्सीजन सिलेण्डर रहेंगे। सप्ताह में यह बुधवार और गुरुवार को धार जिले के तटों पर, शुक्रवार को आलीराजपुर जिले में रहेगी। जबकि शनिवार को एम्बुलेंस महाराष्ट्र के नंदूरबार जिले के ग्रामीण इलाकों को कवर करेगी। रविवार को सरदार सरोवर के बैक वाटर के गांव अंजनबार, सुगड़, भीताड़ा, चिखल्दा और आकडिया के लिए चलाई जाएगी। इस एम्बुलेंस से लोगों को समय पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया हो सकेगी।

Next Story