मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, उज्जैन के महाकाल मंदिर में घुसा पानी, स्कूलों में अवकाश

Sanjay Patel
22 July 2023 7:13 AM GMT
MP Weather: एमपी के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, उज्जैन के महाकाल मंदिर में घुसा पानी, स्कूलों में अवकाश
x
MP News: मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उज्जैन में बारिश से शिप्रा और गंभीर नदियां उफान पर हैं। भारी बारिश से महाकाल मंदिर में पानी घुस गया।

MP Weather: मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उज्जैन में बारिश से शिप्रा और गंभीर नदियां उफान पर हैं। भारी बारिश से महाकाल मंदिर में पानी घुस गया। यहां गणेश और नंदी मंडमप में पानी भर गया। यहां मंदिर के अंदर पानी झरने की तरह बहने लगा। उज्जैन कलेक्टर ने सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में आज भारी बारिश के अलर्ट पर अवकाश भी घोषित किया है।

हरदा में अजनाल नदी उफान पर

एमपी के हरदा में अजनाल नदी भी बारिश के चलते उफान पर है। यहां खंडवा स्टेट हाइवे बंद हो गया। 8 घंटे बाद पुल से पानी उतरने पर हाईवे पर ट्रैफिक शुरू हो सका। भोपाल में भी बीती रात तेज बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी, नार्थ आंध्रप्रदेश, साउथ ओडिशा पोस्ट पर सिस्टम एक्टिव है। जिसका असर मध्यप्रदेश में भी है। साउथ छत्तीसगढ़ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। एक मानसून ट्रफ लाइन कोटा, रायसेन, सिवनी, रायपुर, ओडिशा होते हुए गुजर रही है। पूर्वी-पश्चिमी हवाएं भी आपस में मिल रही हैं। जिसका असर दक्षिण मध्यप्रदेश से लगे इलाकों में देखा जा रहा है।

इन जिलों में हो सकती है भारी व हल्की बारिश

मौसम विभाग की मानें तो एमपी के 9 जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। जिसमें सीहोर, नर्मदापुरम, आगर मालवा, उज्जैन, रतलाम, इंदौर, खरगोन, हरदा, बैतूल शामिल हैं। जबकि 4 जिलों में छिंदवाड़ा, राजगढ़, रायसेन और भोपाल में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं 39 जिलों में हल्की बारिश हो सकती है जिसमें बुरहानपुर, विदिशा, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, गुना, नीमच, मंदसौर, शाजापुर, देवास, धार, झाबुआ, श्योपुर, मुरैना, भिंड, दतिया, ग्वालियर, शिवपुरी, अशोकनगर, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, दमोह, पन्ना, बालाघाट, मंडला, सिवनी, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर और सागर शामिल हैं।

एमपी के 5 बड़े शहरों में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक भोपाल में आज भारी बारिश का अलर्ट है। यहां तेज बारिश होने की संभावना है। इंदौर में भी भारी बारिश हो सकती है। यहां सांवेर, सोनकच्छ, हातोद, महू में भी बारिश होने के आसार हैं। ग्वालियर में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है। वहीं संभाग के कुछ जिलों में तेज बारिश हो सकती है। उज्जैन में भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जताया है। यहां 24 घंटे में 4 इंच से ज्यादा पानी गिर सकता है। जबलपुर में हल्की बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर तेज बारिश की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

सीहोर के 45 गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूटा

सीहोर जिले में भारी बारिश से 45 गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया। हलियाखेड़ी गांव में हालात खराब रहे। यहां सड़कों पर 5 फीट तक पानी भर गया। खेत भी जलमग्न हो गए। शुक्रवार को पूरा दिन लोग घरों की छतों पर कैद रहे। न तो कोई गांव से बाहर जा पाया और न ही कोई गांव में प्रवेश कर सका। शुक्रवार रात से हो रही लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया। एमपी के हरदा में अजनाल नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। पुल के ऊपर रात 3 बजे पानी आने से खंडवा स्टेट हाइवे बंद हो गया। 8 घंटे बाद पानी कम हुआ तब जाकर आवाजाही शुरू हो सकी। निचली बस्ती मानपुर के जत्रा पड़ाव में कई घरों के अंदर पानी घुस गया।

Next Story