मध्यप्रदेश

MP Cabinet Meeting: दतिया से भोपाल और खजुराहो के लिए शुरू होगी हवाई सेवा, शिवराज कैबिनेट बैठक में यह लिए गए निर्णय

Sanjay Patel
4 May 2023 10:10 AM GMT
MP Cabinet Meeting: दतिया से भोपाल और खजुराहो के लिए शुरू होगी हवाई सेवा, शिवराज कैबिनेट बैठक में यह लिए गए निर्णय
x
MP Cabinet Meeting: मध्यप्रदेश शिवराज कैबिनेट की मीटिंग में आज कई प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई। पहले चरण में दतिया से भोपाल और दतिया से खजुराहो हवाई सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया।

MP Cabinet Meeting: मध्यप्रदेश शिवराज कैबिनेट की मीटिंग में आज कई प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई। उड़ान योजना के तहत दतिया हवाई पट्टी को राज्य शासन की ओर से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को विकसित एवं संचालित करने के लिए ओ एण्ड एम तथा सीएनएस/एटीएम एमओयू साइन करने का निर्णय लिया गया। पहले चरण में दतिया से भोपाल और दतिया से खजुराहो हवाई सेवाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया। जिससे आम नागरिकों को हवाई सेवाएं मिल सकेंगी। इसके साथ ही अन्य प्रस्तावों को भी हरी झंडी प्रदान की गई।

ई-नगर पालिका के लिए 2सौ करोड़

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा के मुताबिक आज कैबिनेट ने नगरीय प्रशासन विकास विभाग द्वारा राज्य स्तर पर नगरपालिका पोर्टल-2 के संचालन के संबंध में भी निर्णय लिया है। जिसमें 16 मॉड्यूल के अंदर 24 नागरिक सेवाएं शुरू की गई हैं। इस सारी परियोजना में 200 करोड़ रुपए का व्यय अनुमानित है। नगर पालिका मद में विभाग के पास 100 करोड़ रुपए का फंड उपलब्ध है। इंफ्रास्ट्रक्चर हार्डवेयर टेक्नोलॉजी को भी इसमें शामिल किया गया है।

सागर मेडिकल कॉलेज की बढ़ी सीटें

शिवराज कैबिनेट में बैठक में सागर मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस सीट 100 से बढ़ाकर 250 करने का निर्णय लिया गया। वहीं हर ब्लॉक में दो एफपीओ के गठन की मंजूरी कैबिनेट द्वारा दी गई। इस एफपीओ की हैंडहोल्डिंग जिसको दी जाएगी। उसको उन्नत कृषि यंत्र, पोस्ट हार्वेस्ट तकनीक उपयोग करने के लिए सहायता दी जाएगी। कैबिनेट द्वारा कृषि मंत्रालय के इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई।

कलाकारों को 5 हजार तक की मदद

अभावग्रस्त कलाकारों को संस्कृति विभाग के अंतर्गत वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाती है। अब तक उन्हें यह सहायता राशि 15सौ रुपए के आसपास मिलती थी। जिसको बढ़ाए जाने का निर्णय मंत्रि परिषद की मीटिंग में लिया गया। अब इनको 5 हजार रुपए तक सहायता राशि दी जाएगी। इस योजना में लगभग 300 से अधिक लोग पहले से शामिल थे। इनकम क्राइटेरिया बढ़ा दिए जाने से इसमें संख्या भी बढ़ेगी।

यह निर्णय भी लिए गए

एमपी कैबिनेट मीटिंग में सागर जिले में नवीन राजस्व अनुभाग जैसीनगर के सृजन को मंजूरी प्रदान की गई। यहां भी एसडीएम कार्यालय के पदों के सृजन को मंजूरी दी गई है। वहीं सीहोर जिले में नई तहसील दोराहा का सृहन करने का निर्णय लिया गया। इस तहसील में 41 हलके शामिल होंगे। 17 पदों के सृजन करने पर भी मुहर लगाई गई। राम वन गमन पथ न्यास के गठन को भी मंजूरी दी गई।

Next Story