मध्यप्रदेश

विंध्य को झटका! रीवा को मिलने वाली हवाई सेवा अटकी, एयर स्ट्रिप लीज पर लेने वाली कंपनी पहुंची कोर्ट, जानें क्या है मामला?

Sanjay Patel
2 April 2023 9:45 AM GMT
विंध्य को झटका! रीवा को मिलने वाली हवाई सेवा अटकी, एयर स्ट्रिप लीज पर लेने वाली कंपनी पहुंची कोर्ट, जानें क्या है मामला?
x
Rewa Airport News: एमपी के रीवा को चुनावी वर्ष में तगड़ा झटका लगा है। यहां से प्रारंभ होने वाली हवाई सेवा का मामला फिलहाल अटक गया है।

एमपी के रीवा को चुनावी वर्ष में तगड़ा झटका लगा है। यहां से प्रारंभ होने वाली हवाई सेवा का मामला फिलहाल अटक गया है। रीवा की हवाई पट्टी को दिल्ली की फाल्कन एविएशन कंपनी को तीन वर्ष के लिए लीज पर दिया गया था। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने एयर सर्विस के लिए रीवा को चिन्हित भी कर लिया। जिसके चलते फाल्कन एविएशन कंपनी कोर्ट चली गई। उसने तर्क दिया कि जब तीन वर्ष के लिए एयरस्ट्रिप उसके पास है तो इसको एयरपोर्ट के लिए अभी कैसे चिन्हित किया जा सकता है।

विंध्य की उड़ान पर फंसा पेंच

एमपी में इस वर्ष के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में विंध्य से हवाई सेवा प्रारंभ करने का ऐलान कर सरकार द्वारा अपने पक्ष में माहौल बनाया गया किंतु यह खटाई में पड़ता नजर आ रहा है। एमपी में रीवा और दतिया से हवाई सेवा प्रारंभ होनी है किंतु रीवा मामला अटकता दिख रहा है। देश में कहीं से भी हवाई सेवा प्रारंभ करने की जिम्मेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की होती है। पूर्व में यह खबरें प्रकाश में आ रही थीं कि रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत भोपाल से फ्लाइट प्रारंभ हो रही है। इसी स्कीम के तहत भोपाल से दतिया और भोपाल से रीवा के लिए स्लॉट दिए गए थे। रीवा के लिए भोपाल से उड़ान प्रारंभ करने की योजना थी। जिसके लिए रीवा की हवाई पट्टी को दिल्ली की फाल्कन एविएशन कंपनी को तीन वर्ष की लीज पर दिया गया था। किंतु कंपनी कोर्ट चली गई। कंपनी का तर्क है कि इसे एयरपोर्ट के लिए अभी कैसे चिन्हित किया जा सकता है क्योंकि तीन वर्ष के लिए एयरस्ट्रिप हमारे पास है।

रीवा एयर सर्विस का मामला अटका

राज्य में यदि किसी एविएशन कंपनी को एयरस्ट्रिप दिया जाता है तो इसकी समूची जानकारी प्रदेश के एविएशन डिपार्टमेंट यानी सरकार को होती है। यदि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने रीवा को एयरपोर्ट बनाने के लिए चिन्हित किया तो इसकी जानकारी भी प्रदेश सरकार को दी गई होगी। किंतु ऐसे में अफसरों की लापरवाही साफ नजर आती है कि रीवा एयरस्ट्रिप के फाल्कन कंपनी के पास होने की जानकारी देने में कोताही बरती गई। जिससे रीवा की हवाई सेवा का मामला खटाई में पड़ता नजर आ रहा है।

एमपी के दतिया से शुरू होगी हवाई सेवा

मध्यप्रदेश का दतिया होम मिनिस्टर नरोत्तम मिश्रा का चुनाव क्षेत्र है। यहां चार महीने में एयर सर्विस शुरू करने का प्लान है। काम द्रुत गति से हो सके इसके लिए होम मिनिस्टर सिविल एविएशन मिनिस्टिर ज्योतिरादित्य सिंधिया से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। दतिया एमपी का छठवां शहर होगा जहां से एयर कनेक्टिविटी प्रारंभ होगी। दतिया में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत एयरस्ट्रिी और टॉवर बनाए जाने हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की दतिया-भोपाल और दतिया-खजुराहो फ्लाइट प्रारंभ करने की योजना है।

एमपी के 5 जिलों में एयरपोर्ट व 13 में एयरस्ट्रिप

मध्यप्रदेश के 5 जिलों में एयरपोर्ट की सुविधा है जबकि 13 जिलों में एयरस्ट्रिप हैं। एमपी के रतलाम, नीमच, बालाघाट, उज्जैन, उमरिया, छिंदवाड़ा, रीवा, शिवपुरी, सिवनी, मंदसौर, गुना, दतिया और सागर में एयरस्ट्रिप हैं। जहां पायलट ट्रेनिंग, एयरो स्पोर्ट्स सहित अन्य उड्डयन संबंधी गतिविधियां संचालित करने के लिए निर्धारित वार्षिक शुल्क पर एविएशन संस्थाओं को दी गई हैं। जिसमें हर साल तकरीबन 200 छात्र ट्रेनिंग लेते हैं जिससे लगभग 1 करोड़ 60 लाख रुपए का रेवेन्यू प्राप्त होता है। एमपी के भोपाल, जबलपुर, इंदौर, खजुराहो और ग्वालियर में एयरपोर्ट हैं।

Next Story