मध्यप्रदेश

केंद्र के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल में घटाया वैट, जानें क्या हैं नई कीमतें

केंद्र के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल में घटाया वैट, जानें क्या हैं नई कीमतें
x

Petrol Diesel Price Today

केंद्र सरकार ने पेट्रोल में 5 रूपए एवं डीजल में 10 रूपए प्रति लीटर के दर से कटौती की है. इसके बाद मध्य प्रदेश सरकार ने भी वैट कम कर दिया है.

भोपाल. केंद्र की मोदी सरकार ने दिवाली के पूर्व संध्या पेट्रोल डीजल पर देशवासियों को राहत दी है. केंद्र ने पेट्रोल के दाम में 5 रूपए प्रति लीटर एवं डीजल के दामों में 10 रूपए प्रति लीटर तक एक्साइज ड्यूटी कम कर दिया है. इसके बाद भाजपा शासित राज्यों में भी सरकारों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती करते हुए जनता को राहत दी है. वहीं मध्य प्रदेश सरकार ने डीजल पर अतिरिक्त कर में 1.5 रुपये और पेट्रोल पर अतिरिक्त कर में 2 रुपये प्रति लीटर कमी करने का निर्णय लिया गया है.



मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने भी वैट में 4 प्रतिशत तक की कटौती करने का ऐलान किया है. सीएम शिवराज ने कहा, डीजल पर अतिरिक्त कर को 1.5 रुपये और पेट्रोल पर अतिरिक्त कर में 2 रुपये प्रति लीटर कमी करने का निर्णय लिया गया है. इन फैसलों के कारण केंद्र शासन द्वारा ​दी गई राहत के अतिरिक्त मध्य प्रदेश में पेट्रोल और डीज़ल के रिटेल दाम में 7 रुपये प्रति​ लीटर की अतिरिक्त कमी आएगी.

बता दें कि जब केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की तो प्रदेश में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत लगभग 119 रुपये से घटकर 112 रुपये और प्रति लीटर डीजल की कीमत 108 रुपये से घटकर 95 रुपये हो गई थी. इसके बाद शिवराज सरकार ने वैट 4 प्रतिशत घटा लिया. अब एमपी में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत लगभग 107 रुपये और डीजल की कीमत लगभग 91 रुपये हो गई. इस प्रकार पेट्रोल की कीमत में कुल 12 रुपये और डीजल की कीमत में 17 रुपये की कमी होगी.

जानिए कटौती के बाद पेट्रोल-डीजल का नया रेट

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 110.04 रुपये प्रति लीटर से कम होकर 103.97 रुपये प्रति लीटर हो गई और उसी अनुसार डीजल का दाम 98.42 रुपए प्रति लीटर से गिरकर 86.67 प्रति लीटर हो गया.
  • मुंबई में पेट्रोल के दाम 5.87 रुपये घटकर 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 12.48 रुपये कम होकर 94.14 रुपये प्रति लीटर हो गई है.
  • कोलकाता में डीजल की कीमत 5.82 रुपये घटकर 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 11.77 रुपये घटकर 89.79 रुपये प्रति लीटर हो गई.
  • यूपी में अब पेट्रोल और डीजल दोनों ही 12-12 रूपये सस्ता हो गया है. वैट की दरें विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होती हैं, जिससे ईंधन की दरों में अंतर होता है.
Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story