मध्यप्रदेश

शिवराज सरकार द्वारा 1129 करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति जारी, इन जिलों को मिलेगा लाभ, जानें आपके शहर को क्या मिला?

MP News
x
MP News: मध्य प्रदेश राज्य शासन द्वारा 16 सीएम राईज स्कूल भवनों (CM Rise School) एवं 19 कन्या शिक्षा परिसर (Kanya Shiksha Parisar) भवनों के निर्माण के लिए 1 हजार 129 करोड़ से अधिक रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई है।

मध्य प्रदेश राज्य शासन द्वारा 16 सीएम राईज स्कूल भवनों (CM Rise School) एवं 19 कन्या शिक्षा परिसर (Kanya Shiksha Parisar) भवनों के निर्माण के लिए 1 हजार 129 करोड़ से अधिक रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार बैतूल में 4, मंडला एवं अनूपपुर में 3, धार में 2 और बड़वानी, श्योपुर, सीधी एवं अलीराजपुर में 1 सीएम राइज स्कूल भवन निर्माण की स्वीकृति दी गई है।

तो वहीं सिवनी में 3, मंडला, छिन्दवाड़ा, बैतूल एवं अनूपपुर में 2 और सीधी, इंदौर, जबलपुर, धार, उमरिया, शहडोल, सीहोर एवं खरगोन में 1 कन्या शिक्षा परिसर भवन का निर्माण किया जाएगा।

संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्य मंत्री उषा ठाकुर ने जानकारी दी है कि मध्य प्रदेश में 100 वर्ष पुरानी संगीत धरोहर मैहर बैंड को पुनर्जीवित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गुरु शिष्य परंपरा पर आधारित मैहर बैंड को "मैहर बैंड गुरुकुल" के रूप में संचालित किया जाएगा।

बता दें की "मैहर बैंड गुरुकुल" में बाबा उस्ताद अलाउद्दीन खान सब की 150 दुर्लभ बंदिशों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस गुरुकुल में प्रशिक्षण का सत्र अधिकतम 2 वर्ष का होगा।

संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्य मंत्री उषा ठाकुर ने जानकारी दी की प्रशिक्षण अवधि में प्रशिक्षणार्थियों को 10 हजार रूपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी। मैहर बैंड के सेवानिवृत्त 5 संगीतकारों को प्रशिक्षण के लिए 37 हजार 500 रूपये की सम्मान निधि दी जाएगी। प्रारंभिक सत्र में 20 प्रशिक्षणार्थियों को चयन कर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story