मध्यप्रदेश

Summer Special Train: एमपी की चार ट्रेनों में लगाए जाएंगे अतिरिक्त कोच, यात्रियों को आवागमन में होगी सुविधा

Sanjay Patel
7 April 2023 8:45 AM GMT
Summer Special Train: एमपी की चार ट्रेनों में लगाए जाएंगे अतिरिक्त कोच, यात्रियों को आवागमन में होगी सुविधा
x
MP News: ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान यात्रियों को आवागमन में असुविधा का सामना नहीं करना पड़े, इसकी तैयारी में रेलवे प्रबंधन जुट गया है।

ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान यात्रियों को आवागमन में असुविधा का सामना नहीं करना पड़े, इसकी तैयारी में रेलवे प्रबंधन जुट गया है। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए इंदौर से चलने वाली चार ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही एक अन्य ट्रेन में भी अतिरिक्त कोच की सुविधा यात्रियों को मिल सकेगी। जिससे उन्हें आवागमन में काफी राहत मिलेगी।

कई ट्रेनों में लंबी वेटिंग

एमपी के इंदौर से चलने वाली कई ट्रेनों में अभी से लंबी वेटिंग देखने को मिल रही है। ट्रेनों में यात्रियों का दबाव ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के दौरान और बढ़ेगा। यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल ने कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की सुविधा दी है। इस संबंध में रतलाम मंडल के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीना ने बताया कि डॉ. अम्बेडकर नगर से पटना के मध्य साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन का परिचालन प्रारंभ किया गया है।

इस ट्रेन में थर्ड एसी अतिरिक्त कोच

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल द्वारा इंदौर से चलने वाली तीन ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। जिससे यात्रियों की वेटिंग कम होने के साथ उन्हें आवागमन की बेहतर सुविधा मुहैया हो सकेगी। डॉ. अम्बेडकर नगर-पटना-डॉ. अम्बेडकर नगर साप्ताहिक एक्सप्रेस को सेकंड एसी, स्लीपर एवं सामान्य श्रेणी के साथ चलाने का निर्णय लिया गया था। किंतु अब इस स्पेशल ट्रेन में थर्ड एसी कोच भी जोड़ने का निर्णय रेलवे प्रशासन द्वारा लिया गया है। यह ट्रेन अब एक सेकंड एसी, दो थर्ड एसी, पंद्रह स्लीपर और चार सामान्य श्रेणी कोच के साथ दौड़ेगी।

अतिरिक्त कोच के साथ दौड़ेंगी यह रेलगाड़ियां

15 अप्रैल से गाड़ी संख्या 12227 मुंबई सेंट्रल-इंदौर दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन में थर्ड एसी इकोनॉमी श्रेणी के दो अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। जबकि 16 अप्रैल से गाड़ी संख्या 12228 इंदौर-मुंबई सेंट्रल दुरंतो एक्सप्रेस में थर्ड एसी इकोनॉमी श्रेणी के दो अतिरिक्त कोच लगेंगे, जिससे मुसाफिरों को सुविधा होगी। इंदौर-लिंगमपल्ली-इंदौर साप्ताहिक एक्सप्रेस में अस्थायी रूप से 30 अप्रैल तक थर्ड एसी का एक अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा। वहीं इंदौर-पुरी-इंदौर साप्ताहिक एक्सप्रेस में 11 से 27 अप्रैल तक थर्ड एसी एक एक अतिरिक्त कोच की सुविधा यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएगी।

Next Story