मध्यप्रदेश

एमपी बोर्ड परीक्षा में नक़ल करने पर होगी कार्यवाही: Action will Be Taken For Copying In MP Board exam

MP School News
x

MP School News

MP Board Exam 2022 17 फरवरी के से शुरू होने जा रहा है.

MP Board Exam 2022 17 फरवरी के से शुरू होने जा रहा है. इस बीच Board of Secondary Education ने परीक्षा देने वाले छात्रों को लेकर बड़ा ऐलान जारी किया है. अगर छात्र नक़ल करने के बारे में सोच रहे है तो उन्हें इस बार सतर्क रहना होगा. हाल ही में नक़ल करने वालो के लिए कलेक्टर, परीक्षा केंद्राध्यक्ष या सहायक केंद्राध्यक्ष ने कड़ा नियम बना दिया है. चलिए जानते है की अगर नक़ल करते पकडे गए तो कौन सी कार्रवाई आपके ऊपर की जाएगी.

नक़ल करने पर होगी ये कार्यवाही (This action will be taken on copying)

हाल ही में भोपाल माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) 2022 में परीक्षा में नक़ल प्रकरणों के लिए एक आदेश और मापदण्ड जारी किया गया है. अगर कोई विद्यार्थी नक़ल करते पाया जाता है या उसके पास से चुटका निकलता है. उत्तरपुस्तिका को एक-दूसरे से बदल देना, नकल फार्म पर हस्ताक्षर नहीं करना, परीक्षा में मोबाइल ले जाना, स्मार्टवॉच की मदद से नक़ल करने सहित कई नक़ल प्रकरण पर उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन नही किया जाएगा.

माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) के नियम अनुसार यदि कोई छात्र किसी शिक्षक या केंद्राध्यक्ष से मारपीट या अपशब्द बोलता है तो भी उसके ऊपर करवाई की जाती है. यही नहीं छात्र के स्थान पर किसी अन्य छात्र द्वारा परीक्षा देने पर भी नकल का प्रकरण लगता है. और उसे परीक्षा से वंचित कर दिया जाता है.

अगर आपको परीक्षा केन्द्र में नक़ल करते पाया गया तो कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी आपकी सभी परीक्षा एवं परीक्षाफल निरस्त कर सकते है.

यदि केंद्राध्यक्ष एवं परीक्षा कार्य में जुटे कर्मचारियो द्वारा लापरवाही बरती जाती है या नक़ल करने वाले छात्रों का साथ दिया जाता है तो उन्हें परीक्षा कार्यो से आगामी 5 साल के लिए वंचित किया जाता है. साथ ही कठोर कार्रवाई भी की जाती है.


Next Story