मध्यप्रदेश

Indore: डीएवीवी में सीईटी समाप्त, अब सीयूईटी के जरिए मिलेगा प्रवेश

Davv cuet Admission
x
यूजीसी की अपील के बाद शनिवार को डीएवीवी ने यह बड़ा फैसला किया है।

इंदौर: देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी इंदौर में अब सीईटी, कॉमन एंट्रेस टेस्ट नहीं होगा। विवि में 25 साल से आयोजित सीईटी को समाप्त कर दिया गया है। अब विवि के टीचिंग विभागों में प्रवेश इसी साल से यूजीसी द्वारा आयोजित सीयूईटी यानि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट के माध्यम से होगा। बता या गया है कि यूजीसी ने इसी साल से इसकी शुरूआत सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए की है, लेकिन इसमें स्टेट यूनिवर्सिटी को भी जुड़ने के लिए कहा है। यूजीसी की अपील के बाद शनिवार को डीएवीवी ने यह बड़ा फैसला किया है। यूजीसी ने सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए सीयूईटी अनिवार्य कर दिया है। बड़ी बात यह है कि देश भर के छात्र इस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। फिलहाल स्टेट यूनिवर्सिटी के लिए यह ऐच्छिक है।

स्पर्धा बढे़गी

डीएवीवी में में प्रवेश के लिए अब तक देश भर के छात्र 15 से 15 शहरों में आयोजित सीईटी में शामिल होते थे। मैरिट के आधार पर काउंसलिंग में छात्रों को बुलाया जाता था। लेकिन अब देश भर की सेंट्रल यूनिवर्सिटी व कुछ स्टेट यूनिवर्सिटी जो पहली बार इसमें शामिल होंगी, उनके लिए कॉमन परीक्षा होगी। छात्रों के पास केवल डीएवीवी का विकल्प नहीं होगा।

37 कोर्स 2500 सीटें

बताया गया है कि डीएवीवी के 12 प्रमुख टीचिंग विभागों के 37 कोर्स में सीईटी के जरिए ही एडमिशन होता है। 2550 सीटों के लिए 17 हजार से ज्यादा आवेदन हर साल आते हैं। 45 फीसदी से ज्यादा आवेदन प्रदेश व देश के बडे़ शहरों दिल्ली, मुंबई, जयपुर, कोटा, उदयपुर, भोपाल, जबलपुर ग्वालियर आदि के छात्र करते हैं।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story