mp bird flu news

Bird Flu : मध्यप्रदेश सरकार ने केरल और अन्य दक्षिणी राज्यों से पोल्ट्री की आपूर्ति पर लगाया प्रतिबंध..

भोपाल मध्यप्रदेश

Bird Flu : मध्यप्रदेश सरकार ने केरल और अन्य दक्षिणी राज्यों से पोल्ट्री की आपूर्ति पर लगाया प्रतिबंध..

Mp Bird Flu को लेकर बड़ी खबर : जहाँ पूरी दुनिया अभी कोरोना वायरस के कहर से उबरी नही की एक और वायरस आगया। देश के कई राज्यों को काफी नुकशान झेलना पड रहा है। हरयाणा समेत कई राज्यो में लाखो मुर्गिया और अन्य पक्षियों की मौत की हुई हैं। वही मध्य प्रदेश सरकार ( Mp Government ) ने केरल और कुछ अन्य दक्षिणी राज्यों से पोल्ट्री की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। वायरस के प्रसार की निगरानी के लिए हर जिले में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। प्रदेश ( Mp ) में H5N8 वायरस की मौजूदगी का पता केवल अब तक कौवे में चला है। राज्य में अब तक मुर्गे अप्रभावित रहते हैं।

यह भी पढ़े : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने Bird Flu के प्रति सजग रहने के निर्देश दिये, रोग शमन के लिये अलर्ट जारी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिया है कि मुर्गियों में बर्ड फ्लू ( Bird Flu )की रोकथाम के लिए भी हरसंभव प्रयास किए जाने चाहिए, भले ही पोल्ट्री बीमारी से अप्रभावित रहे। आवश्यक एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। पशुपालन विभाग और संबद्ध विभाग सतर्क हैं। राज्य में बर्ड फ्लू ( Bird Flu ) की दैनिक स्थिति से भारत सरकार को अवगत कराया जा रहा है।

यहाँ क्लिक करें : Amazon Hot Deals

mp bird flu news : Bird Flu : मध्यप्रदेश सरकार ने केरल और अन्य दक्षिणी राज्यों से पोल्ट्री की आपूर्ति पर लगाया प्रतिबंध..
Mp bird flu news : Bird Flu : मध्यप्रदेश सरकार ने केरल और अन्य दक्षिणी राज्यों से पोल्ट्री की आपूर्ति पर लगाया प्रतिबंध..

जिला प्रशासन जिलों में जलाशयों, पोल्ट्री फार्मों ( Poultry Farms )और पोल्ट्री बाजारों की बारीकी से निगरानी कर रहा है। पोल्ट्री किसानों और व्यापारियों को बर्ड फ्लू की रोकथाम के बारे में आवश्यक जानकारी दी जा रही है। कौवे या मुर्गियों की बीमारी या अप्राकृतिक मृत्यु के बारे में जानकारी प्राप्त करने पर, तत्काल नमूने एकत्र किए जा रहे हैं। संक्रमित स्थानों को कीटाणुरहित और साफ किया जा रहा है।

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com करे Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: 

Facebook WhatsApp Instagram Twitter Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *