MP Higher Education : कॉलेजों में प्राचार्य पढ़ाएंगे नहीं, सिर्फ मैनेजमेंट सम्हालेंगे, कम छात्रों वाले कॉलेज बंद...

MP Higher Education : कॉलेजों में प्राचार्य पढ़ाएंगे नहीं, सिर्फ मैनेजमेंट सम्हालेंगे, कम छात्रों वाले कॉलेज बंद…

भोपाल मध्यप्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

MP Higher Education Minister मोहन यादव ने की प्रेसवार्ता

भोपाल. नए साल 2021 के आगमन के पूर्व मध्यप्रदेश उच्च शिक्षा विभाग (MP Higher Education) ने दो बड़े फैंसले लिए हैं. नए फैंसलों के अनुसार कॉलेजों के प्राचार्यों को अध्यापन कार्य से मुक्त करते हुए उन्हें सिर्फ प्रबंधन (Management) संभालने की जिम्मेदारी दी गई है. साथ ही MP Higher Education ने साफ़ किया है कि कम छात्र संख्या वाले कॉलेजों को बंद नहीं बल्कि नजदीकी महाविद्यालय के साथ मर्ज किया जाएगा.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

बता दें राजधानी भोपाल में MP Higher Education Minister डॉ मोहन यादव (Dr Mohan Yadav) ने एक प्रेसवार्ता आहूत की थी. जिसमें उन्होंने कहा कि सरकारी कॉलेजों के प्राचार्यों को अध्यापन कार्य से मुक्त किया जाएगा, उन्हें बच्चों को पढ़ने की आवश्यकता नहीं है. वे महाविद्यालय के मैनेजमेंट का कार्य सम्हालेंगे.

MP Higher Education : कॉलेजों में प्राचार्य पढ़ाएंगे नहीं, सिर्फ मैनेजमेंट सम्हालेंगे, कम छात्रों वाले कॉलेज बंद...

प्रेसवार्ता में मंत्री यादव से 51 कॉलेजों को बंद किए जाने के सम्बन्ध में सवाल किया गया. जिस पर मंत्री ने कहा कि किसी भी कॉलेज को बंद करने का विचार मध्यप्रदेश सरकार नहीं कर रही है. बल्कि जिन कॉलेजों में छात्रों की संख्या कम है, उन्हें नजदीकी कॉलेज में मर्ज किया जाएगा.

Corona Virus New Strain : क्या वैक्सीन कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के खिलाफ काम करेगी ?

निकाले गए अतिथि विद्वान् भी कर सकेंगे ज्वाइन

अतिथि विद्वानों (Guest Teachers) के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि हर हफ्ते अतिथि विद्वानों के लिए पद निकाले जा रहें हैं, इनमें वे अतिथि शिक्षक भी चॉइस फिलिंग कर सकते हैं जिन्हे गत वर्ष हटाया गया है. उन्हें तुरंत ज्वाइन कराया जा रहा है.

प्राध्यापकों का होगा प्रबंधन प्रशिक्षण

साथ ही नए Guest Teacher भी रखे जा रहें हैं. हर कॉलेज में वरिष्ठता के आधार पर 3-3 प्राध्यापकों को प्रबंधन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. जो 14 जनवरी 2021 से 13 फ़रवरी 2021 तक चलेगा.

भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले बढ़कर 20 हुए, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा…

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *