मुख्यमंत्री का रोजगार के क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं को एक और तोहफा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आम जनता के लिए सुविधाओं की लगाई झड़ी, घर बैठे उठाएं लाभ

भोपाल मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आम जनता के लिए सुविधाओं की लगाई झड़ी, घर बैठे उठाएं लाभ

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी के जन्म दिवस पर आम जन की सुविधाओं से संबंधित घोषणाओं की झड़ी लगा दी। उन्होंने सीएम सिटीजन केयर योजना की शुरूआत करते हुए होशंगाबाद के बाबई में कहा कि यह योजना लाखों छात्र-छात्राओं के लिए वरदान साबित होगी। जो प्रतिदिन इन सेवाओं के लिए हजारों की संख्या में आवेदन देते है। एक फोन काॅल पर नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है। इससे पहले कार्यक्रम की शुरूआत मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन के साथ की। मुख्यमंत्री ने कहा कि मात्र आधार कार्ड की जानकारी देकर अब एक दिन में घर बैठे प्रमाण पत्र वाॅट्सएप के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

Best Winter Wear on Amazon, देखे पूरी लिस्ट और ऑफर्स

Oppo Reno 5 Pro+ 5G specifications


वाॅट्सएप पर मिलेगा जाति प्रमाण

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन 181 केवल शिकायतें दर्ज करने का काम करती थी। आज से 181 पर आधार नंबर से जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र वाॅट्सऐप पर मिलेगा। उन्होंने कहा कि सुशासन का मतलब बिना लिये दिये काम हो जाना है। उन्होंने कहा कि निश्चित समय सीमा में सरकार द्वारा दी गई सेवाओं का लाभ जनता को मिल जाए और मैं यह सुनिश्चित करूंगा। गड़बड़ करने के छोड़ंेगे नहीं।


78 लाख किसानों को फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के 9 करोड़ किसान परिवारों के बैंक खातों में 2-2 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर की। इसका सीधा लाभ प्रदेश के 78 लाख किसानों को मिलेगा। पीएम मोदी ने मध्यप्रदेश के धार जिले गांव चिकलिया के किसान मनोज पाटीदार से संवाद किया।


नामांतरण की सुविधा किसान एप पर


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा कि किसानों अब कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। किसान एप के माध्यम से नामांतरण की सूचना तहसीलदार द्वारा एसएमएस करके दी जाएगी। भूमि में खसरे का नाम परिवर्तन की सूचना भी एसएमएस से होगी। 1 अप्रैल 2021 से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। इसके लिए युद्ध स्तर पर काम हो रहा है। आॅनलाइन आवेदन करने पर विवादित नामांतरण के निपटान की सूचना मोबाइल पर दी जाएगी। जमीन डायवर्सन के लिए विभागों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।


शिविर लगाकर समझाएंगे किसान कानून


किसान कानूनों को सही ढंग से जनता को समझाने के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये जाएंगे। बताया जाएगा कि किसान कानून किसान भाइयांे के हित में है और उनकी समृद्धि के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

ग्राम पंचायत में पटवारी दो दिन रहेंगे उपस्थित


मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की जानकारी पटवारी वेरीफाई कर लेगा। पटवारी मौके पर मुआयना करके फसल हानि की जानकारी किसान एप में देगा और सीधे आपके पास आ जाएगी। यदि कोई है तो दर्ज करा सकेंगे। अलग-अलग पत्रक नहीं बनाने पड़ेंगे। सप्ताह में दो दिन सोमवार और गुरूवार को पटवारी आवश्यक रूप से ग्राम पंचायत मुख्यालय में उपस्थित रहेंगे।

मध्यप्रदेश में चिकित्सा शिक्षकों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज ने कर दिया कुछ ऐसा, पढ़ ले जरूरी खबर…

1 जनवरी से कॉलेज जा सकेंगे मध्यप्रदेश के छात्र-छात्राएं, मुख्यमंत्री शिवराज ने दिए ये निर्देश…

गुपकार गठबंधन पर भड़के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पढ़िए पूरी खबर

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

 Facebook WhatsApp Instagram Twitter Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *