मध्यप्रदेश

7th Pay Commission: इस दिवाली, मध्यप्रदेश सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स को दे सकती है बड़ा तोहफा, पढ़ें...

epfo
x
EPFO 
7th Pay Commission: मध्यप्रदेश सरकार सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के महगाई भत्ता (DA) में बढ़ोत्तरी कर दिवाली का बड़ा तोहफा दे सकती है.

7th Pay Commission: भोपाल. मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक खुशखबरी है. जल्द ही राज्य की शिवराज सरकार दिवाली गिफ्ट दे सकती है. मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के सैलरी और पेंशनरों के पेंशन में बड़ा इजाफा होने जा रहा है. सरकार महगाई भत्ता (DA) 5 फीसदी तक बढ़ा सकती है.

बता दें केंद्र की मोदी सरकार ने सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत महगाई भत्ते (DA) में बढ़ोत्तरी की थी. केंद्रीय कर्मचारियों को अब 28% महगाई भत्ता (dearness allowance) दिया जा रहा है. इसके साथ ही कई राज्य सरकारों ने भी अपने कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की थी. लेकिन मध्यप्रदेश में कर्मचारियों का महगाई भत्ता अभी तक नहीं बढ़ाया गया है, जिसकी वजह से सरकारी कर्मचारियों में आक्रोश व्याप्त है और वे बड़े विरोध की तैयारी कर रहें हैं.

बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के महगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने की तैयारी में है. फिलहाल राज्य के कर्मचारियों को 12% महगाई भत्ते (DA) का लाभ मिल रहा है.

इसके लिए मध्यप्रदेश के वित्त विभाग (Finance Department of Madhya Pradesh) ने कर्मचारियों और पेंशनरों के डीए में बढ़ोत्तरी के लिए एक प्रस्ताव बनाकर मुख्यमंत्री कार्यालय को भेज दिया है. जिस पर सीएम द्वारा मुहर लगना बाकी है. सूत्र बताते हैं कि दिवाली के पहले और उप चुनाव के परिणाम के बाद शिवराज सरकार कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी तक इजाफा कर सकती है.

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दिए ये संकेत

7th Pay Commission के तहत Dearness Allowance (DA) में बढ़ोत्तरी के संकेत मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा (MP Home Minister Narottam Mishra) ने भी दिए हैं. उन्होंने कहा है कि राज्य के कर्मचारी भाई थोड़ा धैर्य रखें, उन्हें बड़ी खुशखबरी मिलेगी. जल्द ही दिवाली गिफ्ट मिलेगा. प्रदेश सरकार सभी कर्मचारियों के हितों का बराबर ध्यान रखती है.

350 करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा

माना जा रहा है कि उपचुनाव के लिए लागू आचार संहिता हटते ही नवंबर में मध्यप्रदेश सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर देगी. 5 फीसदी तक डीए बढ़ने से राज्य के कर्मचारियों को 17 % महंगाई भत्ते का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. इसका सीधा लाभ राज्य के 7 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलने लगेगा. इसकी वजह से मध्यप्रदेश सरकार पर 350 करोड़ रूपए का अतिरिक्त भार आएगा. हांलाकि बीते दिनों कर्मचारियों को वार्षिक वेतनवृद्धि का लाभ दिया जा चुका है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story