मध्यप्रदेश

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 3% फिर बढ़ेगा डीए, लेकिन पिछड़ जाएगे एमपी के कर्मचारी

7th Pay Commission DA Hike
x

7th Pay Commission DA Hike

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार एक बार फिर कर्मचारियों का डीए 3% तक बढ़ा सकती है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार एक बार फिर सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 3% की बढ़ोत्तरी कर सकती है. अगर ऐसा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 34% हो जाएगा. लेकिन एमपी के सरकारी कर्मचारी को इसका लाभ जल्द नहीं मिल पाएगा. हाल ही में मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने प्रदेश के 7 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11% की बढ़ोत्तरी की थी. जिसके बाद एमपी के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) बढ़कर 31% हो गया था. इस वजह से प्रदेश के कर्मचारियों को अभी 31% महंगाई भत्ते पर ही संतुष्ट रहना पड़ सकता है.

सूत्रों के हवाले से आई खबर के अनुसार, केंद्र सरकार 16 मार्च तक केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के Dearness Allowance (DA) में 3% का इजाफा कर सकती है. अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों का कुल डीए 34% हो जाएगा. वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसद है.

मध्यप्रदेश में सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ाया था

हाल ही में शिवराज सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Government Employees DA Hike in MP) में बढ़ोत्तरी की थी. यह इजाफा सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च को अपने जन्मदिन पर ऐलान करके किया था. सीएम ने 11 % डीए में बढ़ोत्तरी की घोषणा की थी, जो 1 अप्रैल से मिलेगा. सीएम के इस फैसले के बाद मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और केंद्र के सरकारी कर्मचारियों का डीए 31-31% समकक्ष हो गया था. केंद्रीय कर्मचारियों के समक्ष डीए होने से राज्य के कर्मचारी काफी खुश थे. लेकिन 16 मार्च से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में फिर से 3% तक इजाफा होने की बात सामने आई है. ऐसा होने पर DA में स्टेट के कर्मचारी फिर पिछड़ जाएंगे.

एरियर पर चुप्पी, 5 माह में 2 बार बढ़ा डीए

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने पिछले 5 माह में 2 बार DA में इजाफा कर राज्य के सरकारी कर्मचारियों को खुश किया है. अक्टूबर-21 में 12% और 5 मार्च-22 को 11% डीए बढ़ाने का ऐलान किया गया. लेकिन एरियर को लेकर सरकार अभी भी चुप्पी साधे हुए है. कर्मचारी संगठनों का कहना है कि एरियर कैसे और कितना मिलेगा, इसकी तस्वीर सरकार ने साफ नहीं की है. इसके चलते कर्मचारी अपने हिसाब से कैलकुलेशन कर रहे हैं. दूसरी ओर सरकार ने लंबे समय से DA नहीं बढ़ाया था. कोरोना इसकी वजह बताई जा रही थी. इस कारण कर्मचारियों का काफी आर्थिक नुकसान हो चुका है.

मध्यप्रदेश में 7 लाख अधिकारी-कर्मचारी

बता दें, मध्यप्रदेश में आईएएस, आईपीएस, आईएमएस, राज्य सरकार के अधिकारी-कर्मचारी, व शिक्षक सहित 6.40 लाख नियमित और 60 हजार के करीब कार्यभारित कर्मचारी शामिल हैं. अब तक इन्हें 20% ही DA मिल रहा था. 1 अप्रैल से 11% DA बढ़ने के बाद यह 31% हो जाएगा.

Next Story