मध्यप्रदेश

एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज ने लिए रातो-रात बड़े फैसले: इन नियमो को बदल डाला, कुछ में संसोधन किया, सभी जिलों को मिलेगा लाभ, बिन देर किए फटाफट जाने

mp government
x

mp government

MP News: मध्य प्रदेश शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये है.

MP News: मध्य प्रदेश शिवराज कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये है। एक ओर जहां छोटे उद्योगों को जमीन देने की बात कही गई है तो वहीं संशोधन को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है, फर्नीचर क्लस्टर को बढ़ावा दिया जायेगा। ओमकारेश्वर में शंकराचार्य 108 फिट की प्रतिमा के लिए 198 करोड़ 25 लाख रूपये की राशि आवंटन की मंजूरी मिली है। वहीं कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय के पुनर्गठन को भी मंजूरी दी गई है। वहीं स्वा सहायता समूहों के माध्यम से शासकीय उचित मूल्य की दुकानां का पंजीयन करवाया जायेगा।

औद्योगिक भूमि एवं भवन आवंटन के लिए नियम में संशोधन

कैबिनेट की बैठक में औद्योगिक भूमि, भवन एवं प्रबंधन नियम 2021 के नियमों में संशोधन किया गया है। इसे और सरल बनाने के दिशा में सरकार द्वारा प्रयास करते हुए कई नियमों में संशोधन किया गया है। अब मध्यम उद्योगों के लिए अविकसित भूमि को आवंटित किया जायेगा। इसके लिए प्रथम आओ प्रथम पाओ की थीम पर पोर्टल के माध्यम से आवंटन होगा।

वहीं फर्नीचर कलस्टर को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक क्षेत्रों में आरा मशीन संचालन को विलोपित किया गया है। सरकार का प्रयास है कि औद्योगिक इकाइयों में स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध हो। इसमें औद्योगिक इकाई स्थापित करने वालों को नियमो का पालन करना होगा।

किसानों को मिलेगा कृषि अभियांत्रिकी योजना का लाभ

बैठक में निर्णय लिया गया कि कृषि अभियंत्रीकरण योजन का लाभ किसानां को और सुगम तरीके से मिले। इसके लिए निर्णय लिया गया है कि प्रदेश के 20 जिलों में तथा 2 सम्भागों में नवीन कार्यालय खोले जायेंगे। जिससे संचालनालय की गतिविधियां तेज हो सकें।

स्वासहायता समूह करेंगे उचित मूल्य की दुकान का संचालन

कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश की जिन शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में सेल्समैन नही है। उनके संचालन का जिम्मा स्वासहायता समूहों को दिया जायेगा। दुकान हस्तांतरण के लिए प्रत्येक जिले में कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित होगी।

यूथ इंटर्नशिप फार प्रोफेसनल डेवलपमेंट प्रोग्राम को स्वीकृति

बैठक में निर्णय लिया गया है कि अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान में मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप फार प्रोॅफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम को दो वर्षों के लिए बढ़ाया जायेगा। इसके लिए हर विकाशखंड में 15 इंटर्न की नियुक्ति की जायेगी। उन्हे इस अवधि में हर माह 8 हजार रूपये मानदेय के रूप में दिये जायेंगे। यह प्रोग्राम वर्ष 2022-23 तथा 2023-24 के लिए प्रस्तावित है।

चित्रकूट दिव्यांग विद्यालय हस्तांतरित

जानकारी के अनुसार श्री तुलसी पीठ सेवा समिति न्यास द्वारा संचालित श्री तुलसी प्रज्ञाचक्षु दिव्यांग उच्चतर माध्यमिक विद्यालय चित्रकूट की समस्त चल-अचल संपत्तियों का हस्तांतरण महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय को तथा विद्यालय संचालन के लिए करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही विद्यालय में शिक्षकों की कमी को देखते हुए 41 शिक्षकां की भर्ती संविदा आधार पर की जायेगी।

Next Story