मध्यप्रदेश

एमपी बोर्ड के छात्रों के लिए जरूरी सूचना! पांचवीं व आठवीं की लिखित परीक्षा के 60 और प्रोजेक्ट के मिलेंगे 20 अंक

Sanjay Patel
2 March 2023 10:34 AM GMT
एमपी बोर्ड के छात्रों के लिए जरूरी सूचना! पांचवीं व आठवीं की लिखित परीक्षा के 60 और प्रोजेक्ट के मिलेंगे 20 अंक
x
Primary, Pre Secondary Exam 2023: पांचवीं और आठवीं कक्षा की परीक्षा को लेकर स्थिति साफ हो गई है। इन परीक्षाओं का संचालन अब राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा किया जाएगा।

Primary, Pre Secondary Exam 2023: पांचवीं और आठवीं कक्षा की परीक्षा को लेकर स्थिति साफ हो गई है। इन परीक्षाओं का संचालन अब राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा किया जाएगा। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा इस संबंध में विद्यालयों को दिशा निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं। पांचवीं और आठवीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा में प्रत्येक सब्जेक्ट का पूर्णांक 80 अंकों के लिए निर्धारित रहेगा। जिसमें लिखित प्रश्न के लिए 60 अंक निर्धारित किए गए हैं जबकि 20 अंक प्रोजेक्ट के लिए रहेगा।

लिखित परीक्षा व प्रोजेक्ट में लाने होंगे 33 अंक

परीक्षार्थियों को पांचवीं और आठवीं की वार्षिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए लिखित परीक्षा व प्रोजेक्ट को मिलाकर 33 अंक लाने होंगे। इस परीक्षा के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी की गाइड लाइन के अनुसार दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए वैकल्पिक विषय संगीत व चित्रकला की लिखित परीक्षा का पूर्णांक 40 अंक का रहेगा। जबकि प्रायोगिक परीक्षा 40 अंकों के लिए ली जाएगी। राज्य शिक्षा केन्द्र के मुताबिक कक्षा पांचवीं और आठवीं की परीक्षाफल के निर्धारण के लिए अर्धवार्षिक परीक्षा के छात्रों को प्राप्त हुए प्राप्तांकों का 20 प्रतिशत अधिभार वार्षिक परीक्षा में जोड़ा जाएगा।

प्रोजेक्ट जांच का कार्य 20 मार्च तक करना है पूरा

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी किए गए एकेडमिक कैलेण्डर के अनुसार पांचवीं और आठवीं के छात्रों के प्रोजेक्ट का कार्य 28 फरवरी तक पूरा करना था किंतु छात्र-छात्राओं द्वारा अभी तक प्रोजेक्ट के कार्य को पूरा नहीं किया जा सका है। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं कि छात्र दो से तीन दिनों के अंदर यह प्रोजेक्ट वर्क पूरा कर स्कूल में अनिवार्य रूप से जमा करें। प्रोजेक्ट जांच का कार्य पूरा करने के लिए 20 मार्च तक का समय दिया गया है। जबकि 25 मार्च तक जन शिक्षा केन्द्र में शिक्षक व शाला प्रभारियों को अंक जमा करवाने के लिए कहा गया है।

पांचवीं व आठवीं परीक्षा के लिए समिति होगी गठित

पांचवीं और आठवीं परीक्षा के लिए समिति का गठन किया जाना है। समिति में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अध्यक्ष रहेंगे। जबकि उपाध्यक्ष के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही जिला परियोजना समन्वयक सचिव की जिम्मेदारी निभाएंगे। वहीं सदस्य के रूप में सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग, प्राचार्य, जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान, जिला मदरसा प्रभारी, जिला अध्यक्ष अशासकीय शिक्षण संस्था, सहायक परियोजना समन्वयक अकादमिक को रखा गया है।

Next Story