मध्यप्रदेश

एमपी में बीएड की 50 प्रतिशत सीटें खाली, काउंसलिंग के दो चरण समाप्त

एमपी में बीएड की 50 प्रतिशत सीटें खाली, काउंसलिंग के दो चरण समाप्त
x
MP Bhopal News: दो चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया के बाद अब तक सभी कोर्स की करीब 1.5 लाख सीटों के लिए 35 हजार प्रवेश हुए हैं।

MP Bhopal News: राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद एनसीटीई (National Council for Teacher Education NCTE) की बीएड सहित आठ कोर्स के लिए 17 मई से काउंसलिंग प्रकिया की जा रही है। दो चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया के बाद अब तक सभी कोर्स की करीब 1.5 लाख सीटों के लिए 35 हजार प्रवेश हुए हैं। इनमें सबसे अधिक 26 हजार सीटों पर बीएड में प्रवेश हुए हैं। जबकि प्रवेश के 655 बीएड कॉलेजों (B.Ed. Colleges) में 55 हजार सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है। अब भी बीएड में करीब 20 हजार सीटें खाली है। गौरतलब है कि अब तक बीएड के लिए 32588 आवेदकों ने सत्यापन कराया है। इनमें से 22621 को सीटें आवंटित की गई है। इनमें से पहले चरण में 14173 विद्यार्थियों ने फीस का भुगतान कर प्रवेश लिया है। दूसरे चरण में करीब 8 हजार विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। इसमें 99 कॉलेज में विद्यार्थियों ने प्रवेश का आंकड़ा 10 तक भी नहीं पहुंच सका है। चार कॉलेज में एक भी प्रवेश नहीं हुआ है। वर्तमान में तीसरे चरण की काउंसलिंग चल रही है। इसमें विद्यार्थियों के पंजीयन से लेकर च्वाइस फिलिंग और सत्यापन कराने तक ज्यादा असरकार दिखाई नहीं दे रहे हैं। तीसरे राउंड तक ज्यादा असरकारक दिखाई नहीं दे रहे हैं। तीसरे राउंड के बाद भी 50 फीसदी सीटें पर प्रवेश होना मुश्किल दिखाई दे रहा है।

तीसरा राउंड, 6132 ने लिया प्रवेश

वर्तमान में एनसीटीई के तीसरे चरण की काउंसलिंग जारी है। इसमें 5232 आवेदकों ने कॉलेजों में फीस जमा कर दी है। एनसीटीई के कोर्सेस में कुल 35588 आवेदकों ने अब तक सत्यापन कराया है। जिनमें 25426 को सीट आवंटित की जा चुकी है। इनमें 6132 आवेदकों ने कॉलेजों में फीस जमा की है। बीएड के लिए तीसरे चरण में 25840 पंजीयन हुए हैं। इनमें से 24922 ने दस्तावेजों का सत्यापन कराया है। तीसरे चरण में आवंटित कालेज के लिए ऑनलाइन प्रवेश शुल्क का भुगतान करने की तारीख 22 से 25 जून के बीच निर्धारित की गई है।

वर्जन

बीएड कॉलेजों में पंजीयन तो अधिक हुए हैं। लेकिन फीस जमा कर प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या कम है। अंतिम चरण तक बीएड कॉलेजों में विद्यार्थी प्रवेश लेते हैं।

धीरेन्द्र शुक्ला ओएसडी उच्च शिक्षा रीवा

Next Story