मध्यप्रदेश

एमपी में स्वरोजगार लगाने मिलेंगे 50 लाख, कैबिनेट बैठक में सीएम ने की घोषणा

MP Youth Internship Scheme
x
मध्य प्रदेश सरकार 
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने प्रदेश में स्वरोजगार को बढ़ावा देना चाह रहे हैं।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने प्रदेश में स्वरोजगार को बढ़ावा देना चाह रहे हैं। इसके लिए कई तरह की योजनाएं संचालित है। वही हाल के दिनों में हुई कैबिनेट बैठक में ओबीसी और पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए स्वरोजगार योजना में विशेष व्यवस्था दी गई है। अब स्वरोजगार के लिए अगर इस वर्ग के लोग ऋण लेना चाहते हैं तो कम ब्याज पर प्राप्त होगा।

12 करोड़ का लक्ष्य

सीएम शिवराज ने पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक उद्यम रोजगार योजना 2022 कैबिनेट बैठक में हरी झंडी दे दी है। इस योजना के तहत 7 वर्ष के लिए बैंक ऋण पर मात्र 3 प्रतिशत ब्याज देना होगा। साथ ही 3 वर्ष में 30 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें करीब 12 करोड़ 50 लाख की सहायता प्रदान की जाएगी।

किस पर कितना मिलेगा ऋण

जानकारी के अनुसार अगर कोई अल्पसंख्याक या ओबीसी वर्ग का व्यक्ति इंटरप्राइजेज सेट के लिए आवेदन करता है तो उसे 1 से लेकर 5 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा।

अगर इसी वर्ग के लोग सर्विस सेंटर के लिए लोन लेना चाहते हैं तो मंत्री पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक उद्यम रोजगार योजना के अंतर्गत 1 लाख रुपए से लेकर 25 लाख रुपए तक का ऋण मिलेगा।

वही बताया गया है कि मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का सेटअप लगाने वाले युवाओं को 50 लाख रुपए तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा।

जापान जाएंगे 200 युवा

मध्य प्रदेश सरकार की योजना के अनुसार पिछड़ा वर्ग के 200 युवाओं को कौशल उन्नयन प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए विदेश भेजा जाएगा। जिससे यह स्वरोजगार यह तैयार हो सके। बच्चों को स्वरोजगार प्रशिक्षण हेतु विदेश भेजने की कार्य योजना स्वीकृत की गई है। इनका ट्रेनिंग पीरियड 3 से 5 वर्ष का होगा।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story