मध्यप्रदेश

एमपी के रायसेन में 50 बेड का बनेगा क्रिटिकल केयर यूनिट, गंभीर घायलों को मिलेगा बेहतर उपचार

Sanjay Patel
24 Dec 2022 10:38 AM GMT
एमपी के रायसेन में 50 बेड का बनेगा क्रिटिकल केयर यूनिट, गंभीर घायलों को मिलेगा बेहतर उपचार
x
रायसेन में 50 बेड का क्रिटिकल केयर यूनिट बनाने की तैयारी की जा रही है। 16.60 करोड़ की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा।

रायसेन में 50 बेड का क्रिटिकल केयर यूनिट बनाने की तैयारी की जा रही है। 16.60 करोड़ की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा। जिला अस्पताल में यूनिट बनकर तैयार होने के बाद सुविधाएं लोगों को मिलनी प्रारंभ हो जाएंगी। सांची विधायक एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के प्रयास से यह बड़ी सौगात मिल सकी है।

16.60 करोड़ आएगी लागत

बताया गया है कि रायसेन के जिला अस्पताल में क्रिटिकल केयर यूनिट का निर्माण किया जाएगा। 50 बिस्तरों वाले इस यूनिट के निर्माण में 16.60 करोड़ लागत आएगी। जिसकी स्वीकृति शासन द्वारा मिल गई है। यूनिट बनने के बाद सड़क दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायलों को तुरंत बेहतर उपचार मिल सकेगा। जिससे घायलों की जान बचाई जा सकेगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा निर्माण के लिए अस्पताल का निरीक्षण भी किया जा चुका है। उनके द्वारा जगह भी तय कर ली गई है। अब जल्द ही इस यूनिट के लिए निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। बताया गया है कि दो मंजिला भवन का निर्माण कर उसमें क्रिटिकल केयर यूनिट का संचालन किया जाएगा।

सारी सुविधाएं अलग होंगी

जिला अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं का इस्तेमाल विशेष परिस्थितियों में ही इस यूनिट में किया जाएगा। क्रिटिकल केयर यूनिट के लिए सारी सुविधाएं अलग से मुहैया कराई जाएंगी। जिसमें सीटी स्केन मशीन, एमआरआई मशीन, एक्सरे मशीन, लैब सहित अन्य सुविधाएं शामिल रहेंगी। इस तरह की व्यवस्था से दोनों जगह आने वाले मरीजों की जांच और इलाज में कोई परेशानी नहीं आएगी और तुरंत मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया हो सकेगा। बताया गया है कि क्रिटिकल केयर यूनिट में दो ऑपरेशन थिएटरों का निर्माण होगा जिससे एक साथ दो मरीजों को ऑपरेशन की सुविधा मिल सके।

इनका कहना है

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. एके शर्मा के मुताबिक शासन द्वारा जिला अस्पताल में क्रिटिकल केयर यूनिट बनाने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। 50 बेड की इस यूनिट के निर्माण में 16.60 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके बन जाने से गंभीर रूप से घायलों को तुरंत बेहतर उपचार की सुविधा मिल सकेगी। इस यूनिट का निर्माण कार्य लगभग एक वर्ष में पूरा हो जाएगा।

Next Story