मध्यप्रदेश

अब एक क्लिक में मिलेगी मध्यप्रदेश के शहरी पथ व्यवसायियों की पूरी जानकारी, यहाँ करें पंजीयन

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
अब एक क्लिक में मिलेगी मध्यप्रदेश के शहरी पथ व्यवसायियों की पूरी जानकारी, यहाँ करें पंजीयन
x
मध्यप्रदेश के शहरी पथ व्यवसायियों का रोजगार एवं उनकी आजीविका प्रभावित हुई है। इन्हें पुन: रोजगार से जोड़ने तथा उनकी पूरी जानकारी एक्जाई करने के

कोविड-19 महामारी के कारण मध्यप्रदेश के शहरी पथ व्यवसायियों का रोजगार एवं उनकी आजीविका प्रभावित हुई है। इन्हें पुन: रोजगार से जोड़ने तथा उनकी पूरी जानकारी एक्जाई करने के उद्देश्य से शहरी असंगठित कामगार एकीकृत पोर्टल तैयार किया गया है। पंजीयन के बाद मध्यप्रदेश के पथ व्यवसायियों की पूरी जानकारी एक क्लिक में मिल सकेगी। पंजीयन अभियान 25 जून तक चलेगा।

पोर्टल में नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा सभी पथ व्यवसायियों की जानकारी एकत्रित करने के लिए वर्ष 2012 में किये गए सर्वे को आधार मानकर हितग्राहियों का पंजीयन किया जायेगा। प्रत्येक शहरी क्षेत्र में वर्ष 2012 में दर्ज किये गए व्यवसायियों की जानकारी बढ़ अथवा घट सकती है। इसमें पुराने व्यवसायियों के नाम जो अब कार्यशील नहीं है, उनके नाम काटे जा सकेंगे, और नये नाम उपलब्धता के आधार पर जोड़े जायेंगे। इस तरह से वर्तमान में शहरी क्षेत्र में उपलब्ध सभी पथ व्यवसायियों की जानकारी दर्ज की जाना है।

मध्यप्रदेश : BMW और Audi छोड़कर बैलगाड़ी पर सफर करने लगे ये उद्योगपति

वार्डववार दलों का गठन

प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री नीतेश व्यास ने संबंधित अधिकारियों को 25 जून तक पथ व्यवसायियों के पंजीयन के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। पंजीयन के लिए नगरीय निकायों में वार्डवार दल गठित किये जायेंगे। पंजीयन नगरीय विकास एवं आवास विभाग के सभी कार्यालयों में अथवा एमपी आनलाइन के कियोस्क में नि:शुल्क करवाया जा सकता है।

पोर्टल से लाभ

सभी पात्र हितग्राहियों की जानकारी पोर्टल में रखी जा सकेगी। पोर्टल के माध्यम से हितग्राहियों को समय पर पारदर्शिता के साथ विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा सकेगा। हितग्राहियों का पूरा डेटाबेस होने से उनके लिए बेहतर योजनाएं बनायी जा सकेंगी। साथ ही उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की निगरानी भी की जा सकेगी।

केंद्र सरकार इन्हे दे रही है 6 हज़ार रुपये, तुरंत कराएं रजिस्ट्रेशन, बस करना होगा ये काम

पंजीयन प्रक्रिया

पात्र हितग्राही www.mpurban.gov.in पर आधार एवं समग्र के आईडी के आधार पर स्व-पंजीयन कर सकेंगे। हितग्राही का मोबाइल नंबर, आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए, जिस पर ओटीपी प्राप्त हो सके। पात्र हितग्राही द्वारा स्वयं की जानकारी का स्व-प्रमाणन भी किया जायेगा। पंजीयन के लिए आवेदन करने के बाद हितग्राही को एसएमएस द्वारा कंफर्मेशन मेसेज भेजा जायेगा। हितग्राही को एक संदर्भ नंबर प्राप्त होगा। जिससे वह भविष्य में अपने आवेदन की अद्यतन स्थिति पता करने में उपयोग कर सकेगा।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story