मध्यप्रदेश

MP BOARD EXAM : 1 घंटे पहले पहुंचना होगा छात्रों को फिर उसके बाद होगा ये..

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
MP BOARD EXAM : 1 घंटे पहले पहुंचना होगा छात्रों को फिर उसके बाद होगा ये..
x
MP BOARD EXAM : 1 घंटे पहले पहुंचना होगा छात्रों को फिर उसके बाद होगा ये..भोपाल. MP BOARD EXAM के लिए कार्यक्रम की घोषणा

MP BOARD EXAM : 1 घंटे पहले पहुंचना होगा छात्रों को फिर उसके बाद होगा ये..

भोपाल. MP BOARD EXAM के लिए कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है। अब उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर एक नाय ऑर्डर जारी किया है। इस ऑर्डर के तहत अब छात्रों को परीक्षा केन्द्र पर 1 घंटे पहले पहुंचना होगा। इसके साथ ही परीक्षा कक्ष में जाने से सभी छात्रों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

रीवा में दुकानों के खुलने एवं बंद होने का समय बदला, कलेक्टर का आदेश जारी, पढ़ें…

दरअसल, माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट एवं हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम की स्थगित परीक्षाओं का संशोधित परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जा चुका है। कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा उपाय अपनाने के क्रम में विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर एक घंटे पूर्व उपस्थित होना होगा। परीक्षा कक्ष में जाने से पूर्व सभी विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी।
संशोधित कार्यक्रम के अनुसार ये परीक्षाएं 9 से 16 जून तक होंगी। परीक्षा कार्यक्रम मण्डल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर भी उपलब्ध है। ये परीक्षाएं दो पाली ( दो शिफ्टों ) प्रात: 9 से 12 एवं अपरान्ह 2 से 5 बजे तक होंगी। प्रथम पाली के विद्यार्थियों को प्रात: 8 बजे तक तथा द्वितीय पाली के विद्यार्थियों को एक बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में प्रात: 8.45 एवं दोपहर 1.45 बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पूर्व उत्तर-पुस्तिका एवं 5 मिनट पूर्व प्रश्न-पत्र दिये जायेंगे।

रीवा में आज 9 लोग कोरोना से जंग जीतकर घर के लिए हुए रवाना, कलेक्टर-कमिश्नर ने किया स्वागत

हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट एवं हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम दृष्टिहीन, मूक, बधिर (दिव्यांग), नियमित एवं स्वाध्यायी विद्यार्थियों की परीक्षाएं अपरान्ह 2 से 5 बजे तक होंगी। परीक्षा केन्द्र पर सभी छात्रों को अपने नाक और मुंह को नकाब अथवा कपड़े से ढंक कर रखना और फिजिकल डिस्टेंस नियमों का पालन करना होगा। बता दें कि कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन था जिसके कारण परीक्षाएं नहीं हो सकी थी। बाद में सरकार ने निर्णय लिया था कि 10वीं कक्षा के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोशन दिया जाएगा और 12वीं कक्षा के बचे हुए विषयों की पऱीक्षा 9 जून से 16 जून के बीच कराई जाएंगी। [signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story