मध्यप्रदेश

CORONA ने दी सिगरेट-बीड़ी में दस्तक, पीते है तो जरूर पढ़िए ये खबर.

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
CORONA ने दी सिगरेट-बीड़ी में दस्तक, पीते है तो जरूर पढ़िए ये खबर.
x
CORONA ने दी सिगरेट-बीड़ी में दस्तक, पीते है तो जरूर पढ़िए ये खबर.तम्बाकू के नशे की लत व्यक्ति को जल्दी बीमार कर रही है।

CORONA ने दी सिगरेट-बीड़ी में दस्तक, पीते है तो जरूर पढ़िए ये खबर.

तम्बाकू के नशे की लत व्यक्ति को जल्दी बीमार कर रही है। तम्बाकू खाने और धूम्रपान से लोग कैंसर सहित कई गम्भीर रोगों के शिकार बन रहे हैं। कोरोना संक्रमण काल में सिगरेट-बीड़ी के धुएं का छल्ला बनाने वालों को CORONA भी जल्दी घेर रहा है। शहर में मिले कुछ कोरोना मरीजों की जांच में धूम्रपान की वजह से उनके फेफड़े कमजोर मिले हैं। इसकी वजह से कोरोना संक्रमण से जल्दी सेहत में गिरावट की बात सामने आयी है। ऐसे में जानकार मान रहे हैं कि फेफड़े तक पहुंचकर इंसान को कमजोर करने वाले कोरोना के अटैक का खतरा तंबाकू का धुआं उड़ाने वालों के लिए घातक साबित हो सकता है। इसके अलावा तंबाकू खाने से मुंह सहित कई प्रकार के कैंसर से लोग पीडि़त हो रहे हैं।

CM SHIVRAJ ने आईजी, एसपी और कलेक्टर को हटाया, हड़कंप

रिकवरी में लगा ज्यादा समय नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज की कोविड टीम का मानना है कि वार्ड में भर्ती कुछ मरीजों के एक्स-रे में सीओपीडी और धूम्रपान से बनने वाले जैसे चिन्ह फेफड़ों में मिले हैं। इन संक्रमितों की रिकवरी में अपेक्षाकृत ज्यादा समय लगा है। धूम्रपान की वजह से फेफड़े पहले से कमजोर होने के साथ ही कुछ मरीज डायबिटीक थे। फेफड़े पूर्व संक्रमित होने और डायबिटीज के कारण रोगप्रतिरोधक क्षमता कम होने से कोरोना इनके फेफड़े तक जल्दी पहुंच गया।

SATNA में चक्रवाती तूफ़ान ने इस तरह कहर ढाया कि हो गया 5 करोड़ का नुकसान

तम्बाकू के कारण सबसे ज्यादा कैंसर रोगी शहर में कैंसर मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कैंसर विशेषज्ञों का मानना है कि तम्बाकू कैंसर की बड़ी वजह है। कैंसर अस्पताल में आने वाले कैंसर के मरीजों में अस्सी प्रतिशत से ज्यादा तम्बाकू के नशे के आदि के मिले हैं। वे किसी न किसी रूप में तम्बाकू का सेवन करते थे। तम्बाकू, गुटखा चबाने से मुंह, गला और सिगरेट, बीड़ी से फेफड़े का कैंसर हो रहा है। तंबाकू और धूम्रपान से स्वस्थ्य पर पड़े विपरीत प्रभाव से हृदय संबंधी रोगों के अलावा लिवर, प्रोस्टेड, आंत सहित कई प्रकार के कैंसर से लोग ग्रसित हो रहे हैं।

विंध्य के इस जिले में दो दिन पहले मिलें थे 2 कोरोना पॉजिटिव, अब उनके संपर्क में आएं 12 लोग भी संक्रमित मिलें

तम्बाकू में चार हजार से ज्यादा कैमिकल होते हैं। इनसे से करीब चार प्रकार के कैंसर हो सकते हैं। धूम्रपान करने वालों को जितना गम्भीर बीमारियों का खतरा होता है, उतना ही पैसिव स्मोकर्स को होता है। कोरोना के कुछ मरीजों के एक्स-रे में ऐसे चिन्ह मिले है, जो सीओपीडी लक्षण जैसे हैं। इन संक्रमितों को रिकवरी में समय लगा है। फेफड़े इन्फेक्टेड होने के साथ ही डायबिटीज जैसी बीमारी होने पर कोरोना संक्रमण संबंधित के स्वास्थ्य को जल्दी प्रभावित करता है। डॉ. जितेन्द्र भार्गव, डायरेक्टर, स्कूल ऑफ एक्सीलेंस इन पलमोनरी मेडिसिन [signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story