मध्यप्रदेश

एमपी के इस चिड़ियाघर में जामनगर से आए 12 प्रजाति के 45 विदेशी प्राणी

Sanjay Patel
11 May 2023 11:33 AM GMT
एमपी के इस चिड़ियाघर में जामनगर से आए 12 प्रजाति के 45 विदेशी प्राणी
x
MP News: एमपी के इंदौर चिड़ियाघर में गुरुवार को विदेशी पक्षी और प्राणियों को लाया गया है। एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत इनको जामनगर चिड़ियाघर से लाया गया।

एमपी के इंदौर चिड़ियाघर में गुरुवार को विदेशी पक्षी और प्राणियों को लाया गया है। एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत इनको जामनगर चिड़ियाघर से लाया गया। इनमें तकरीबन 12 प्रजाति के 45 प्राणी शामिल हैं। यहां अब तक तकरीबन 60 प्रजाति के 150 से अधिक विदेशी पक्षियों और प्राणियों को लाया जा चुका है। जिन प्राणी की प्रजातियों को लाया गया है वह साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, ब्राजील आदि देशों में पाई जाती हैं।

इन प्रजाति के लाए गए प्राणी

इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में गुरुवार को 12 प्रजाति के 45 विदेशी प्राणियों और पक्षियों को यहां पर लाया गया है। जिससे अब यहां प्रजातियों की संख्या में वृद्धि हो गई है। एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत यहां कॉटन टॉप मंकी, बॉल पाइथन, राइनो इगुआना, रेड लोरी, रेनबो लोरी को लाया गया है। चिड़ियाघर प्रभारी डॉ. उत्तम यादव के मुताबिक एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत इनको लाया गया है। इन जानवरों के आने से इंदौर के चिड़ियाघर में बंदरों और पक्षियों की विविध प्रजातियां हो गई हैं। यहां गुरुवार को इंडोनेशिया, आस्ट्रेलिया, घाना में पाई जाने वाली छोटी चिड़िया के अलावा इंडोनेशिया से चार तोते, इगुआना सहित कई तरह के जानवरों को लाया गया है। जिनकी निगरानी के लिए वेटरनरी डॉक्टरों का दल भी मौजूद था।

इनको भेजेंगे बाहर

चिड़ियाघर प्रभारी डॉ. उत्तम यादव का कहना है कि एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत यहां विभिन्न प्रजाति के प्राणियों को लाया गया है। जिनके बदले इंदौर चिड़ियाघर के पांच शेर अथवा छह चीतों को बाहर भेजा जाएगा। गुरुवार को इंदौर आए जानवरों में कोलंबिया से दो काटन टाप टैमरिन, डामिनिक गणराज्य के दो राइनो इगुआना, दक्षिण अफ्रीका के दो मार्केट, ब्राजील से एक मार्मोसेट और दो ब्लैक टफ्टेड मार्मोसेट, घना से दो बाल पाइथन, आस्ट्रेलिया से 10 आउल फिंच, 10 गोल्डियन फिंच और 10 लांग टेल फिंच, घाना के 10 कट थ्रोट फिंच, इंडोनेशिया के दो चैटरिंग लारी व दो रेड लारी शामिल हैं।

Next Story