मध्यप्रदेश

MP Electricity Subsidy 2023: Good News! एमपी के 44 लाख 19 हजार उपभोक्ताओं को बिजली उपभोक्ताओं को मिली 171 करोड की सब्सिडी

MP Electricity Subsidy 2023
x
44 lakh 19 thousand consumers of MP got subsidy of 171 crores to electricity consumers

मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर है। बता दें की मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के क्षेत्र में अटल गृह ज्योति योजना के तहत फरवरी-2023 के दौरान 44 लाख 19 हजार घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को एक रूपए प्रति यूनिट की दर से बिजली की आपूर्ति की गई है । शासन की ओर से कंपनी क्षेत्र के पात्र एवं लाभान्वित उपभोक्ताओं को फरवरी माह में कुल 171 करोड 11 लाख रूपए की सब्सिडी दी गई है।

कंपनी के प्रबंध संचालक अनय द्विवेदी ने बताया कि अटल गृह ज्य़ोति योजना में प्रतिमाह 100 यूनिट तक बिजली की खपत होने पर मात्र एक रूपए प्रति यूनिट की दर से बिजली बिल जारी किए जा रहे हैं।

यदि किसी माह में अधिकतम खपत 150 यूनिट तक रहती है तो भी योजना की पात्रता बनी रहती है, जिसमें पहले 100 यूनिट तक मात्र एक रूपए प्रति यूनिट की दर से तथा शेष यूनिट का सामान्य दरों पर उपभोक्ताओं को बिजली बिल जारी किया जाता है।

योजना में प्रत्येक पात्र उपभोक्ता को एक माह के दौरान अधिकतम 575 रूपए की छूट प्रदान की गई है। कंपनी क्षेत्र में अटल गृृह ज्योति योजना का फरवरी माह में सर्वाधिक छिंदवाडा जिले के 3 लाख 80 हजार घरेलू बिजली उपभोक्ताओं ने लाभ उठाया है, जिन्हें लगभग 10 करोड 31 लाख रूपए की सब्सिडी दी गई है।

इसी तरह सागर जिले के 3 लाख 72 हजार उपभोक्ताओं को 15 करोड 67 लाख़ रूपए और सतना जिले के 3 लाख 14 हजार उपभोक्ताओं के बिजली बिलों में लगभग 13 करोड 28 लाख रूपए की सब्सिडी दी गई।

उल्लेखनीय है कि एक माह में 150 यूनिट और औसत प्रतिदिन 5 यूनिट तक अधिकतम खपत वाले उपभोक्ता ही इस योजना के लिए पात्रता रखते हैं, इससे ज्यादा खपत होने पर उस माह की सब्सिडी की पात्रता नही रहती है। कंपनी क्षेत्र में फरवरी माह के दौरान लगभग 91 प्रतिशत बिजली उपभोक्ता योजना से लाभान्वित हुए हैं। कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं से शासन की योजना का लाभ उठाने तथा समय पर बिल का भुगतान करने की अपील की गई है।

Next Story