मध्यप्रदेश

MP BOARD EXAM: छात्रों की कॉपी से अब ये नहीं हटा सकेंगे शिक्षक

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
MP BOARD EXAM: छात्रों की कॉपी से अब ये नहीं हटा सकेंगे शिक्षक
x
MP BOARD EXAM: छात्रों की कॉपी से अब ये नहीं हटा सकेंगे शिक्षकMP: अलमारी में ताला लगाकर रखना होगी उत्तर पुस्तिकाएं  : इस बार 10वीं और 12वीं

MP BOARD EXAM: छात्रों की कॉपी से अब ये नहीं हटा सकेंगे शिक्षक

MP: अलमारी में ताला लगाकर रखना होगी उत्तर पुस्तिकाएं : इस बार 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शिक्षक घर पर से ही करेंगे। ऐसे में उन्हें विशेष सावधानियां बरतना होंगी। वे कॉपी में विद्यार्थी के रोल नंबर पर लगा स्टीकर नहीं हटा सकेंगे। गोपनीयता बनाए रखने के लिए काॅपियों को पेटी या अलमारी में लॉक कर रखना होगा। शिक्षक कॉपी के फोटो भी नहीं खींच सकेंगे। कॉपी जांचने के बाद शिक्षक उस विषय के नंबर मूल्यांकन केंद्र पर डिप्टी हेड के सामने भरेंगे। उन्हें कॉपियां जांचकर 10 दिनों में मूल्यांकन केंद्र पर जमा करनी होंगी।

रीवाः डॉ. सिंहल के संपर्क में आए दो लोग कोरोना पॉजिटिव निकलें, अभी कई लोगों की रिपोर्ट आना बांकी

यह आएंगी समस्याएं :

घरों में मूल्यांकन कराने से पूर्व विभाग को शिक्षकों के निवास का पता लेना है, वर्तमान में शिक्षकों का नाम और स्कूल तक की जानकारी ही सीमित है। दूसरी समस्या मूल्यांकन की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल में फीड करने की होगी। इसके लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग की जरूरत है। बहुत से गांवों में नेटवर्क नहीं पहुंचता है, ऐसे में मूल्यांकन का कार्य कैसे होगा।

Weather Update : आंधी-बारिश का कहर, 5 की मौत, आगे चक्रवात की आशंका

स्टीकर नहीं निकाल सकते हर कॉपी के रोल नंबर पर स्टीकर लगा हुआ है। स्टीकर मूल्यांकन केंद्र पर तब निकाला जाएगा जब कॉपी की जांच हो जाएगी। जब शिक्षक उन्हें जमा करेंगे तक 10 प्रतिशत कॉपी मुख्य पर्यवेक्षक द्वारा चेक की जाएंगी। अगर यहां कोई गड़बड़ी होगी तो पता चल जाएगा।

मूल्यांकन केंद्र प्रभारी

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story