मध्यप्रदेश

MPBSE: 10वीं और 12वीं के छात्रों को नहीं मिलेगा General Promotion, देना होगा Exam

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
MPBSE: 10वीं और 12वीं के छात्रों को नहीं मिलेगा General Promotion, देना होगा Exam
x
MP BOARD NEWS IN HINDI रीवा। 10 वीं और 12वीं की परीक्षाएं लॉक डाउन के बाद होंगी। शेष रह गए प्रश्न पत्रों के आयोजन को लेकर अलग से आदेश

कई प्रश्न पत्रों की परीक्षाएं आयोजित होने के पहले ही स्थगित कर दिए गए थे

MP BOARD NEWS IN HINDI रीवा। 10 वीं और 12वीं की परीक्षाएं लॉक डाउन के बाद होंगी। शेष रह गए प्रश्न पत्रों के आयोजन को लेकर अलग से आदेश और समय सारणी जारी होगी। लॉक डाउन से भले ही परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हों, लेकिन छात्रों को जनरल प्रमोशन देने के मूड में माशिमं नहीं है।

ज्ञात हो कि कोरोना वायरस का असर बोर्ड परीक्षाओं पर भी पड़ा था। 20 मार्च के बाद आयोजित होने वाली परीक्षााओं को कोरोना के कारण स्थगित कर दिया गया था। लॉक डाउन के कारण पहली से 8 वीं तक के छात्रों को जनरल प्रमोशन देने का आदेश तो जारी कर दिया गया है, लेकिन बोर्ड की परीक्षाएं माध्यमिक शिक्षा मंडल आयोजित करेगा। इसके लिए लॉक डाउन के खत्म होने का इंतजार किया जा रहा है। लॉक डाउन खत्म होते ही शेष प्रश्न पत्रों के आयोजन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सूत्रों की मानों तो परीक्षा के आयोजन में मई और जून तक भी माशिमं इंतजार कर सकता है।

इन विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई थी

बोर्ड परीक्षा के दौरान ही हालात बिगड़ गए थे। लॉक डाउन के कारण 10 वीं में स्प्ेशल हिंदी, स्पेशल अंग्रेजी, जनरल हिंदी का प्रश्न पत्र नहीं हो पाया था। इसी तरह 12 वीं में कमेस्ट्री, बायो, मैथ्स, इकॉनोमिस एकाउंटेसी, पॉलेटिकल साइंस, जॉग्रफी विषय का प्रश्न पत्र नहीं हो पाया था। इन सभी विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

करीब 3 लाख कापियां जंचने के लिए डंप

17 मार्च तक बोर्ड परीक्षा कापियां माशिमं समन्वयक केन्द्र पहुंच गई है। 20 मार्च को ही 10 वीं और 12 वीं की करीब 3 लाख कापियां उतरी थी। उसी दिन माशिमं ने परीक्षा और मूल्यांकन भी स्थगित कर दिया था। ऐसे में कापियों के मूल्यांकन और परीक्षा का काम साथ साथ चलने की संभावना है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story