मध्यप्रदेश

MP Chambal Expressway: एमपी में बन रहा 404 KM लंबा चंबल एक्सप्रेसवे, ₹9000 करोड़ होंगे खर्च, फटाफट से जानें क्या होगा रूट?

Chambal Expressway News
x
Chambal Expressway News: आज चंबल क्षेत्र चंबल एक्सप्रेस वे की वजह से उड़ान भरने की तैयारी में है। केंद्र सरकार की यह बड़ी योजना उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान को विकास की नई उड़ान देगा।

Chambal Expressway Ke Jile MP, Chambal Expressway News In Hindi: डाकू अब बीते दिनों की कहानी बनकर रह गए हैं। मध्य प्रदेश तथा उसके पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के चंबल क्षेत्र में कभी डाकू का भारी आतंक था। चंबल क्षेत्र का नाम सुनते ही लोगों की नजरों के सामने फिल्मों में दिखाए गए डाकुओं का रूप दिखाई देने लगता था। लेकिन आज चंबल क्षेत्र चंबल एक्सप्रेस वे की वजह से उड़ान भरने की तैयारी में है। केंद्र सरकार की यह बड़ी योजना उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान को विकास की नई उड़ान देगा। इस एक्सप्रेस वे का नाम अटल प्रगति पथ रखा गया है। इसके बारे में जानकारी प्राप्त करें

अटल एक्सप्रेसवे

यह एक्सप्रेस से उत्तर प्रदेश के इटावा से राजस्थान के कोटा तक बनने जा रहा है। इसका सर्वाधिक हिस्सा मध्यप्रदेश में होगा। बताया गया है कि 408 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस वे का 306 किलोमीटर हिस्सा मध्य प्रदेश में है। जबकि उत्तर प्रदेश में 47 किलोमीटर और राजस्थान में 72 किलोमीटर है।

9000 करोड़ होंगे खर्च

इस फोर लाइन एक्सप्रेस वे चार एक्सेस कंट्रोल हाईवे होगा। जिसे जरूरत पड़ने पर सिक्स लेन किया जा सकेगा। बताया गया है कि अटल एक्सप्रेसवे की अनुमानित लागत 9000 करोड़ों रुपए की गई है। एक्सप्रेस वे की अधिकतम स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। बताया गया है कि एक्सप्रेस प्ले में 18 बड़े पुल बनाए जाएंगे। चंबल नदी के ऊपर भी एक बड़ा ब्रिज बनेगा।

गांवों के लिए वरदान

चंबल क्षेत्र में बसे गांव जो कभी डाकू के घोड़ों की टॉप से बाहर जाया करते थे। उन गांवो से होकर एक्सप्रेसवे निकल रहा है। चंबल क्षेत्र के करीब 200 गांव अब विकास की इबारत लिखेंगे। जिन कामों से होकर एक्सप्रेसवे निकल रही है उन गांव के जमीनों की कीमत बढ़ जाएगी तो वही एक्सप्रेस वे के किनारे बड़े-बड़े रोजगार और उद्योग लगाए जा सकते हैं। आवागमन का साधन सुलभ होने की वजह से किसानों के अनाज बड़ी सरलता से दूर बड़े शहरों तक पहुंचाए जा सकते हैं।

2027 तक होगा तैयार

अटल एक्सप्रेसवे जो चंबल एक्सप्रेस वे के नाम से भी जाना जाएगा। इसके निर्माण कार्य को पूरा करने की समय अवधि 2027 रखी गई है। बताया गया है कि जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा हो चुका है कार्य शुरू हो चुके हैं थोड़ा बहुत बचा जमीन अधिग्रहण का कार्य बहुत जल्दी पूरा होगा। एक्सप्रेस वे मध्यप्रदेश के शिवपुर भिंड और मुरैना से होकर गुजरेगा।

Next Story