मध्यप्रदेश

Railway News: एमपी के इन 34 रेलवे स्टेशनों का होगा री-डेवलपमेंट, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 6 अगस्त को करेंगे वर्चुअल भूमिपूजन

Sanjay Patel
4 Aug 2023 11:28 AM GMT
Railway News: एमपी के इन 34 रेलवे स्टेशनों का होगा री-डेवलपमेंट, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 6 अगस्त को करेंगे वर्चुअल भूमिपूजन
x
Railway News: अमृत भारत योजना के तहत देश भर के 506 रेलवे स्टेशनों का री-डेवलपमेंट कार्य किया जाना है। जिसमें मध्यप्रदेश के 34 रेलवे स्टेशनों का नाम भी शामिल है। प्रधानमंत्री री-डेवलपमेंट कार्य के लिए 6 अगस्त को वर्चुअल भूमिपूजन करेंगे।

Railway News: अमृत भारत योजना के तहत देश भर के 506 रेलवे स्टेशनों का री-डेवलपमेंट कार्य किया जाना है। जिसमें मध्यप्रदेश के 34 रेलवे स्टेशनों का नाम भी शामिल है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी री-डेवलपमेंट कार्य के लिए 6 अगस्त को वर्चुअल भूमिपूजन करेंगे। जिसके बाद इन रेलवे स्टेशनों को नए रूप में विकसित किया जाएगा। एमपी के रेलवे स्टेशनों के री-डेवलपमेंट कार्य के लिए 982.3 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है।

खजुराहो रेलवे स्टेशन में खर्च होंगे 260 करोड़

मध्यप्रदेश के विश्व प्रसिद्ध खजुराहो रेलवे स्टेशन का नाम भी री-डेवलपमेंट कार्य में शामिल है। इस रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाया जाएगा। जिसके लिए 260 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। खजुराहो संसदीय क्षेत्र में खजुराहो के साथ ही कटनी जंक्शन, कटनी मुडवारा रेलवे स्टेशन के पुर्नरुद्धार के लिए प्रधानमंत्री भूमिपूजन करेंगे। इस स्टेशन को नए रूप में विकसित किया जाएगा।

एमपी के इन रेलवे स्टेशनों का होगा री-डेवलपमेंट

मध्यप्रदेश के 34 रेलवे स्टेशनों के री-डेवलपमेंट का कार्य होगा। जिसमें 982.3 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जानकारी के अनुसार खजुराहो रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए 260 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। बैतूल के आमला स्टेशन का 31.7 करोड़ रुपए से जीर्णोद्धार कार्य किया जाएगा। कटनी जंक्शन रेलवे स्टेशन री-डेवलपमेंट के लिए 30 करोड़ से भूमिपूजन होगा। होशंगाबाद जिले के इटारसी जंक्शन स्टेशन पर 29.9 करोड़ से, देवास रेलवे स्टेशन में 29 करोड़ की लागत से, नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा स्टेशन पर 29 करोड़ की लागत से, गुना रेलवे स्टेशन में 28.5 करोड़ रुपए से, छिंदवाड़ा जिले के जुन्नारदेव रेलवे स्टेशन के लिए 25.4 करोड़, दमोह रेलवे स्टेशन के लिए 25 करोड़, बैतूल रेलवे स्टेशन के लिए 24.9 करोड़, ग्वालियर जिले की डबरा रेलवे स्टेशन पर 24 करोड़ की लागत से री-डेवलपमेंट कार्य कराए जाएंगे।

इन रेलवे स्टेशनों का भी होगा जीर्णोद्धार

सतना जिले की मैहर रेलवे स्टेशन पर 21.4 करोड़, नरसिंहपुर के श्रीधाम रेलवे स्टेशन पर 21.5 करोड़, मंदसौर के शामगढ़ रेलवे स्टेशन पर 21.6 करोड़, कटनी मुडवारा रेलवे स्टेशन का 22 करोड़ की लागत से जीर्णोद्धार कार्य कराया जाएगा। इसी तरह राजगढ़ के ब्यावरा रेलवे स्टेशन पर 20.3 करोड़, कटनी जिले के कटनी साउथ रेलवे स्टेशन पर 20.6 करोड़, खंडवा के नेपानगर रेलवे स्टेशन पर 20.6 करोड़, भोपाल के संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन पर 21.2 करोड़, विदिशा के गंजबासौदा रेलवे स्टेशन पर 21.3 करोड़ से री-डेवलपमेंट का कार्य कराया जाएगा। जबकि जबलपुर के सिहोरा रोड स्टेशन पर 19 करोड़ से, नर्मदापुरम के बानापुरा स्टेशन पर 19.1 करोड़ से, नरसिंहपुर की करेली रेलवे स्टेशन पर 20 करोड़ से, शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर 20.1 करोड़ से कार्य कराए जाएंगे। बेतूल के घोड़ाडोंगरी रेलवे स्टेशन पर 18.9 करोड़, उज्जैन जिले के विक्रमगढ़ आलोट रेलवे स्टेशन पर 18.9 करोड़, विदिशा रेलवे स्टेशन पर 18.6 करोड़, नर्मदापुरम रेलवे स्टेशन पर 18.4 करोड़, हरदा स्टेशन पर 18 करोड़ से जीर्णोद्धार का कार्य कराया जाएगा। वहीं छिंदवाड़ा के पांढुर्ना रेलवे स्टेशन में 16.7 करोड़, सागर रेलवे स्टेशन में 17.5 करोड़, रीवा रेलवे स्टेशन में 17.5 करोड़, बेतूल के मुलताई रेलवे स्टेशन पर 17.5 करोड़ और हरदा स्टेशन में 18 करोड़ से री-डेवलपमेंट कार्य होगा।

Next Story