मध्यप्रदेश

MP Scholarship 2023: खुशखबरी! ₹250 करोड़ से 34 लाख छात्रों को मिलेगी राज्य छात्रवृत्ति

MP Scholarship 2023: खुशखबरी! ₹250 करोड़ से 34 लाख छात्रों को मिलेगी राज्य छात्रवृत्ति
x
मध्य प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के 34 लाख विद्यार्थियों को मिलेगी राज्य छात्रवृत्ति

MP State Scholarship 2023: मध्य प्रदेश के स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी सामने आ रही है। मध्य प्रदेश में कक्षा 6 से 10 तक पढ़ने वाले पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के शैक्षणिक सुधार के लिये मध्य प्रदेश पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा राज्य छात्रवृत्ति (State Scholarship) प्रदान की जा रही है। इस वर्ष इस योजना का लाभ 34 लाख विद्यार्थियों को दिलाया जाएगा।

बता दें की मध्य प्रदेश पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने इस योजना के लिये इस वर्ष बजट में 250 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। योजना में इन वर्गों के उन विद्यार्थियों को राज्य छात्रवृत्ति का फायदा दिया जाता है, जिनके अभिभावक की आय, आयकर दाता की सीमा में नहीं आती है। विभाग ने पिछले वर्ष 2022-23 में इस योजना में 222 करोड़ रूपये की राशि, राज्य छात्रवृत्ति के रूप में खर्च की थी।

अल्पसंख्यकों के विकास में उत्कृष्ट कार्य के लिये पुरस्कार

मिली जानकारी के अनुसार पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा अल्पसंख्यकों के विकास में उत्कृष्ट कार्य करने के लिये तीन महान व्यक्तियों के नाम पर पुरस्कार योजना संचालित की जा रही है।

विभाग द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार योजना में चयनित समाज सेवियों को शहीद अशफाकउल्ला खां, कैप्टन हमीद खां और मौलाना अबुल कलाम आजाद पुरस्कार प्रदान किये जाते हैं। योजना के क्रियान्वयन के लिये विभाग ने इस वर्ष 2023-24 में 47 लाख रूपये का बजट में प्रावधान किया है। पुरस्कार स्वरूप चयनित व्यक्ति को एक लाख रूपये की राशि सम्मान स्वरूप प्रतीक-चिन्ह के साथ भेंट की जाती है। राज्य शासन ने यह पुरस्कार योजना वर्ष 2011-12 से प्रारंभ की है।

Next Story