मध्यप्रदेश

MP Heat Wave Alert! एमपी के 30 जिले भीषण लू की चपेट में, 32 जिलों में हीट वेव का येलो अलर्ट जारी

MP Heat Wave Alert
x
MP Weather News: एमपी में पड़ रही भीषण गर्मी के चलते कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है

Madhya Pradesh Weather (मध्य प्रदेश मौसम की जानकारी): एमपी में पड़ रही भीषण गर्मी के चलते कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार 30 जिले लू की चपेट में तो हीट वेव का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। दरअसल पड़ रही तेज घूंप और गर्म हवाओ के चलते तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। जिसके चलते एमपी में जोरदार गर्मी पड़ने लगी है।

एक्टिव है 3 वेदर

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार वर्तमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है। यह ईरान में एक पश्चिमी विक्षोभ ट्रफ के रूप में मौजूद है, दूसरा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से मध्यप्रदेश तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है और तीसरा मराठवाड़ा से लेकर कर्नाटक तक एक अन्य ट्रफ लाइन बनी हुई है। इन तीन मौसम प्रणालियों के चलते मौसम में बदलाव और तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 12 अप्रैल मंगलवार की रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। इसके प्रभाव में उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है।

44 तक पहुचा तापमान

और तापमान भी 44 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। 32 जिलों में हीट वेव का येलो अलर्ट जारी किया गया है और 18 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। जिसमें रीवा, सागर, भोपाल, ग्वालियर और चंबल संभागों के साथ उमरिया, जबलपुर, छिंदवाड़ा, खंडवा, खरगोन, धार, रतलाम, शाजापुर, नीमच, मंदसौर जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पिछले 24 घंटे में सबसे अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस खजुराहो, नौगांव और राजगढ़ में दर्ज किया गया है। पिछले 24 घंटे में सभी जिले शुष्क रहे लेकिन नौगांव में तीव्र लू का असर देखने को मिला। सीधी, सतना, सीधी, उमरिया, छिंदवाड़ा,जबलपुर, खजुराहो, टीकमगढ़, सागर, राजगढ़, भोपाल, रतलाम, दतिया, गुना और ग्वालियर में लू का असर रहा। ग्वालियर में 13 अप्रैल तक भीषण गर्मी से राहत नही मिलेगी बल्कि सीवियर हीटवेव व हीटवेव का दौर चलेगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story