मध्यप्रदेश

MP में एक्‍टिव हुए 3 नए वेदर सिस्‍टम, इन जिलों में फिर होगी झमाझम बारिश, फटाफट से जानें अपने जिले का हाल

MP Weather Forecast
x
MP Weather Forecast, MP Mausam Ki Jankari: बेमौसम बरसात ने प्रदेश के किसानो को परेशान कर रखा है।

MP Weather Forecast, MP Mausam Ki Jankari: बेमौसम बरसात ने प्रदेश के किसानो को परेशान कर रखा है। किसानो के सर पर यह मुसीबत बनकर मंडरा रही है। कई जगह किसानो को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है। बता दें की प्रदेश के मौसम ने एक बार फिर करवट ले रहा है। बुधवार से राज्य के कई जिलों में बादल छाने लगे।

इसी बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि गुरुवार से फिर एक बार प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। इसी के साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के कई इलाको में ओलावृष्टि होने का भी अनुमान जताया है। विभाग का कहना है देश में बनी अलग-अलग मौसम सिस्टम के चलते मध्य प्रदेश में बारिश के हालात बन रहे हैं। इसी के चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल छाने लगे हैं।

बता दें की मध्य प्रदेश मौसम विभाग (MP Weather Department) ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि 29 मार्च से 1 अप्रैल तक एमपी के कुछ हिस्सों में बारिश होगी।

एमपी में तीन वेदर सिस्‍टम एक्‍टिव

मध्य प्रदेश मौसम विभाग (Madhya Pradesh Mausam Vibhag) से मिली जानकारी के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के पास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना है। इसी के साथ ही एक ट्रफ लाइन भी इस एरिया संबद्ध है।

इसी तरह दक्षिण–पश्चिम राजस्थान में भी एक चक्रवात बना है। इसके के साथ ही उत्तर–पश्चिमी मध्य प्रदेश से लेकर दक्षिण तमिलनाडु तक भी एक ट्रफ लाइन बनी हुई है।

इन्हीं तीन वेदर सिस्टम के कारण ही राज्य में नमी आने का सिलसिला शुरू हो गया है। यही वजह है की मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल छाने लगे हैं।

यहां हो सकती है बारिश

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार सागर, ग्वालियर, चंबल, रीवा, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर,जबलपुर, उज्जैन, शहडोल संभाग में कहीं–कहीं वर्षा होने की संभावना है। इन स्थानों में 1 अप्रैल तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है। तो वहीं, श्योपुर, नीमच, मंदसौर में बारिश के साथ ही बिजली गिरने की आशंका भी विभाग ने जताई है।

Next Story