मध्यप्रदेश

एमपी में ट्रेन से बरामद हुए दुर्लभ प्रजाति के 282 कछुए, दो तस्करों को किया गिरफ्तार

Sanjay Patel
2 Oct 2023 8:19 AM GMT
एमपी में ट्रेन से बरामद हुए दुर्लभ प्रजाति के 282 कछुए, दो तस्करों को किया गिरफ्तार
x
MP News: मध्यप्रदेश में ट्रेन में सफर कर रहे तस्करों के पास से 282 दुर्लभ प्रजाति के कछुए बरामद किए गए हैं। इस मामले में पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। ये दोनों यशवंतपुर एक्सप्रेस में सवार होकर इंडियन टेंट टर्टल के बच्चों को लखनऊ से लेकर चेन्नई जा रहे थे।

मध्यप्रदेश में ट्रेन में सफर कर रहे तस्करों के पास से 282 दुर्लभ प्रजाति के कछुए बरामद किए गए हैं। इस मामले में पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। ये दोनों यशवंतपुर एक्सप्रेस में सवार होकर इंडियन टेंट टर्टल के बच्चों को लखनऊ से लेकर चेन्नई जा रहे थे। एमपी के इटारसी रेलवे स्टेशन पर इन्हें दबोच लिया गया। तस्कर झोलों में भरकर कछुओं की तस्करी कर रहे थे।

टीम ने ट्रेन में चुपचाप दी दबिश

यशवंतपुर एक्सप्रेस ट्रेन में मध्यप्रदेश स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स और राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की टीम ने चुपचाप दबिश दी। टीम ने आरोपियों को पकड़कर उनसे कुछओं की खेप को बरामद किया। दोनों तस्कर पश्चिम बंगाल के रहने वाले बताए गए हैं। जिनको नर्मदापुरम की स्पेशल कोर्ट में पेश किया गया। जहां से उन्हें सात दिन की रिमांड पर भेज दिया गया है। इटारसी में जिन दो तस्करों को टीम ने पकड़ा है उनके नाम नरोत्तम और स्वपन बताए गए हैं।

बरामद कछुओं को सतपुड़ा रिजर्व में छोड़ा गया

इस संबंध में स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स भोपाल के डीसीएफ धीरज सिंह का कहना है कि यह आरोपी ट्रेन के माध्यम से कछुओं की तस्करी कर रहे थे। टीम ने ट्रेन में दबिश दी तो इनके पास से चार झोलों में 282 टेंट टर्टल कछुए जब्त किए गए थे। जिनमें से दो मर चुके थे। तस्करों को रिमांड में लिया गया है। गिरोह के अन्य सदस्यों को गिरफ्तार करने के लिए टीम द्वारा कार्य किया जा रहा है। आरोपियों के पास से बरामद कछुओं को सतपुड़ा रिजर्व में छोड़ दिया गया है।

7 साल की सजा व जुर्माने का है प्रावधान

वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 में कछुओं को भी शामिल किया गया है। इनको पकड़ना, तस्करी करना और अवैध व्यापार पर 7 साल तक की कैद और न्यूनतम 25 हजार रुपए जुर्माने की सजा का प्रावधान है। डीआरआई द्वारा 30 सितम्बर को भी इटारसी के अलावा नागपुर और चेन्नई में भी गिरफ्तारियां की हैं। इस दौरान ऑपरेशन कच्छप चलाकर इटारसी, नागपुर, चेन्नई को मिलाकर अलग-अलग प्रजातियों के 955 जीवित कछुओं को तस्करों से बरामद किया गया है। इनकी तस्करी में लगे कुल 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम के तहत प्रारंभिक जब्ती के बाद आरोपियों और कछुओं को आगे की जांच के लिए संबंधित वन विभाग को सौंप दिया गया है।

Next Story