मध्यप्रदेश

MP Weather Today: 26 जिलों में हीट वेव को लेकर यलो अलर्ट, लू के थपेड़ों से राहत की उम्मीद नहीं

MP Weather Today: 26 जिलों में हीट वेव को लेकर यलो अलर्ट, लू के थपेड़ों से राहत की उम्मीद नहीं
x
heat wave: मध्य प्रदेश के 26 जिलों में तेज़ गर्म हवाओं से लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है

MP Weather Today: दूसरे राज्यों से आ रहीं गर्म हवाओं के चलते एमपी का पारा भी लगातार बढ़ रहा है। जिससे कई जिले लू की चपेट में आ गए हैं। मौसम विभाग मध्यप्रदेश के 26 जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार यहां 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चल रही हैं.

बंगाल का तूफान दिखाऐगा असर

मौसम विभाग का अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवातीय तूफान विकसित होने के कारण अगले पांच दिनों तक ग्वालियर-चंबल संभाग में गर्मी बढ़ेगी और लू का असर दिखेगा। इतना ही नहीं रीवा, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग के साथ जबलपुर, छिंदवाड़ा, भोपाल, राजगढ़, खरगोन, खडंवा, धार, रतलाम और नर्मदापुरम आदि जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

43 डिग्री तक पहुचा तापमान

24 घंटे अंतराल में सबसे अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस खरगोन, खजुराहों, दमोह, राजगढ़, नौगांव और नर्मदापुरम में दर्ज किया गया है। बीते 24 घंटे में सभी जिले शुष्क रहे लेकिन सतना, रीवा, सीधी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, खजुराहों, सागर, दमोह, राजगढ़, रतलाम, गुना और ग्वालियर में लू का असर रहा।

इन राज्य में पड़ रही तेज गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र में भीषण गर्मी के कारण हवाओं का रुख भी पश्चिमी बना हुआ है। जिसके चलते लोगो को तेज गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

इस तरह से करें बचाव

लू से बचाव करने के लिए लोगों को अलर्ट रहना होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि लू से बचाव के लिए जरूरी है कि खूब पानी पिये, शीतल पेय का उपयोग करें और धूंप से बचाव के लिए खासतौर से दोपहर के वक़्त बाहर ना जाएं तो बेहतर है.शरीर को पूरी तरह से ढ़के रहें, छाया और ठंड वाले स्थान पर ज्यादातर रुकने की कोशिश करें।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story