मध्यप्रदेश

एमपी के दमोह में खुदाई के दौरान मिले ब्रिटिशकालीन 240 चांदी के सिक्के, लेबर ने थाने में करवाया जमा

Sanjay Patel
19 April 2023 11:51 AM GMT
एमपी के दमोह में खुदाई के दौरान मिले ब्रिटिशकालीन 240 चांदी के सिक्के, लेबर ने थाने में करवाया जमा
x
MP News: मध्यप्रदेश के दमोह में चांदी के सिक्के मिलने का मामला प्रकाश में आया है। यह सिक्के घर बनाने के लिए खोदे जा गड्ढे में पाए गए।

मध्यप्रदेश के दमोह में चांदी के सिक्के मिलने का मामला प्रकाश में आया है। यह सिक्के घर बनाने के लिए खोदे जा गड्ढे में पाए गए। इन सिक्कों को ब्रिटिशकालीन बताया गया है। खुदाई के दौरान कुल 240 सिक्के मिले जिनको लेकर लेबर अपने घर पहुंच गया। किंतु इन सिक्कों ने उसकी नींद हराम कर दी। मारे डर के वह अगली सुबह थाने पहुंच गया और सिक्कों को पुलिस के सुपुर्द कर दिया।

खुदाई के दौरान मटके में मिले सिक्के

दमोह में मकान निर्माण के लिए खुदाई के दौरान लेबर को मंगलवार के दिन ब्रिटिशकालीन सिक्के मिले। यह सिक्के मटके में भरे हुए थे। जिनको लेबर पहले अपने घर समेटकर ले गया। किंतु बाद में पकड़े जाने के डर से उसने कोतवाली थाने में बुधवार की सुबह जाकर इनको पुलिस को सौंप दिया। पुलिस अब इस मामले में कार्रवाई कर रही है। पुलिस द्वारा इस दौरान जहां से लेबर को सिक्के मिले वहां का निरीक्षण भी किया गया। 240 की संख्या में चांदी के मिले सिक्के ब्रिटिशकालीन बताए गए हैं जो लगभग 136 वर्ष पुराने हैं।

मकान मालिक को नहीं लगी भनक

लेबर को सिक्के मिलने के संबंध में मकान मालिक मीनाक्षी उपाध्याय का कहना है कि सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी मिली कि खुदाई के दौरान लेबर को चांदी के सिक्के मिले हैं। जिनके वह अपने घर ले गया और बाद में पुलिस को सौंप दिया। उन्हें इस बात की भनक ही नहीं लगी कि निर्माण के लिए खुदाई के दौरान लेबर को ब्रिटिशकालीन सिक्के मटके में मिले हैं। वहीं लोगों का कहना है कि घर काफी पुराना है। यहां से चांदी के सिक्के मिले हैं। यदि यहां और खुदाई की जाए तो और भी धन मिलने की संभावना है। यहां परिसर में एक मंदिर भी बना हुआ है। वहीं पर कालम बनाकर स्लैप डालने की व्यवस्था के दौरान सिक्के मिले।

कीमत का आंकलन कराने में जुटी पुलिस

लेबर द्वारा सिक्के थाने में जमा कराए जाने के बाद पुलिस सिक्कों की कीमत का आंकलन कराने में जुट गई है। सर्राफा कारोबारी के मुताबिक ब्रिटिशकालीन विक्टोरिया रानी वाले सिक्के बाजार में 800 रुपए प्रति सिक्के के हिसाब से बेचे जाते हैं। जिसके हिसाब से 240 सिक्कों की कीमत का आंकलन किया जाए तो लगभग 1 लाख 92 हजार रुपए इनकी कीमत होगी।

इनका कहना है

इस संबंध में दमोह कोतवाली टीआई विजय सिंह राजपूत के मुताबिक चांदी के सिक्कों को जब्त कर लिया गया है। इसके साथ ही पुलिस द्वारा मौका मुआयना करते हुए जमीन मालिक से खुदाई बंद करने को कहा गया है। जमीन के अंदर मिले खनिज में खनिज विभाग या फिर धन दौलत मामले में पुरातत्व विभाग का काम होता है। पुरातत्व विभाग की टीम अभी तक मौजूद नहीं होने के कारण पुलिस द्वारा कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है।

Next Story