मध्यप्रदेश

MP में ₹514 करोड़ की लागत से बन रहा 205 KM नई रेल लाइन, बनाएं जाएंगे 61 बड़े ब्रिज और 77 मिनी ब्रिज सहित कुल 18 स्टेशन, इस शहर और गांव से गुजरेगी ट्रेन, देखे अपने एरिया का नाम..

indore jabalpur new rail line
x

indore jabalpur new rail line

MP Rail Line: केंद्रीय बजट में इस बार एमपी में रेल लाइनें बिछाने, स्टेशन के विकास और रेल प्रोजेक्ट के लिए करीब 14 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

indore jabalpur new rail line: केंद्रीय बजट में इस बार एमपी में रेल लाइनें बिछाने, स्टेशन के विकास और रेल प्रोजेक्ट के लिए करीब 14 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसमें पश्चिम मध्य रेलवे की कई योजनाएं भी शामिल हैं। इंदौर जबलपुर नई रेल लाइन के लिए भी 514 करोड़ रुपए दिए गए हैं। यह नई रेल लाइन एमपी के दो शहरों इंदौर व जबलपुर को और नजदीक ला देगी।

इंदौर जबलपुर वाया बुधनी रेल परियोजना पर फिर काम शुरु हो गया है। केंद्र सरकार ने बजट में राशि का प्रावधान कर इस महत्वाकांक्षी परियोजना को चलाए रखने का काम किया है। यह रेल लाइन इंंदौर और जबलपुर सहित कई शहरों को सीधा जोड़ देगी। जबलपुर से इंंदौर के लिए इटारसी या भोपाल से घूमकर जाने की जरूरत नहीं होगी।

करीब सात साल पहले इस परियोजना की घोषणा गई थी। साल 2016-17 के बजट में डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट DPR पर काम प्रारंभ करने की बात कही गई थी। हालांकि उसके बाद नई रेल लाइन पर कोई काम शुरु नहीं हो सका। रेल विकास निगम द्वारा प्रस्तुत शुरूआती रिपोर्ट में जबलपुर-इंदौर रेल लाइन को राज्य सरकार के सहयोग से पूर्ण करने की बात कही गई थी।

इस परियोजना में कुल 205 किलोमीटर का ट्रैक स्वीकृत है। इसमें 61 बड़े ब्रिज और 77 मिनी ब्रिज होंगे। इस रेल लाइन में कुल 18 स्टेशन होंगे, जिनमें 6 पर हॉल्ट होगा। बुधनी व मांगलिया को जंक्शन बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के बीच बननेवाले 6 बड़े स्टेशनों पर एक्सप्रेस-सुपरफास्ट ट्रेनों का हॉल्ट रहेगा जबकि बाकी पर पैसेंजर ट्रेन का हॉल्ट होगा। खास बात यह है कि इस परियोजना से इंदौर से जबलपुर की दूरी 68 किमी कम हो जाएगी। पश्चिम मध्य रेलवे के इस प्रोजेक्ट को 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है लेकिन ऐसा संभव नहीं है।

Next Story