मध्यप्रदेश

एमपी में बारिश के 2 सिस्टम: 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, श्योपुर, छिंदवाड़ा-शिवपुरी में भी पानी

Rewa Riyasat News
9 July 2024 3:47 AM GMT
Heavy Rainfall Alert
x

Heavy Rainfall Alert

आज मंगलवार 9 जुलाई को श्योपुर, छिंदवाड़ा, शिवपुरी समेत 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

भोपाल: मध्य प्रदेश में इन दिनों बारिश का दौर जारी है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन के सक्रिय होने से प्रदेश में 'स्ट्रॉन्ग सिस्टम' बना हुआ है। पिछले 4 दिनों से ग्वालियर-चंबल अंचल में भारी बारिश हो रही है। सोमवार को 15 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई थी, जबकि मंगलवार को श्योपुर, छिंदवाड़ा, शिवपुरी समेत 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग, भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन के अनुसार, पिछले 48 घंटों में प्रदेश के 30 से ज्यादा जिलों में बारिश दर्ज की गई है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान और दक्षिणी राजस्थान के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय है। मानसून ट्रफ लाइन कम दबाव वाला क्षेत्र बनकर रायसेन और मंडला होते हुए गुजर रहा है। इन मौसम प्रणालियों के कारण पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है और यह दौर अगले एक सप्ताह तक जारी रहने की संभावना है।

सोमवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। बैतूल में सबसे ज्यादा 42 मिमी (1.7 इंच) बारिश दर्ज की गई। खजुराहो में 25 मिमी (1 इंच) और भोपाल में भी तेज बारिश हुई। बालाघाट के मलाजखंड, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, नर्मदापुरम के पचमढ़ी और उज्जैन में भी बारिश हुई।

भारी बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश के श्योपुर, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, राजगढ़, शाजापुर, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, निवाड़ी, टीकमगढ़, सागर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, अनूपपुर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Next Story