मध्यप्रदेश

एमपी में काउंसलिंग से भरे जायेंगे प्राथमिक शिक्षकों के 18527 पद, इस तारीख से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

MP Teacher Vacancy 2022
x
MP Government Teacher Vacancy 2022: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती करने 17 नवम्बर से प्रक्रिया शूरू की जा रही है।

MP Government Teacher Vacancy 2022: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती करने 17 नवम्बर से प्रक्रिया शूरू की जा रही है। बताया गया है कि काउंसलिंग के जरिये रिक्त पदों को भरा जायेगा। इस भर्ती वर्ष 2020 की पात्रता परीक्षा में शामिल हुए तथा उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों को मौका दिया जा रहा है। साथ ही ईडब्लूएस के अभ्यर्थियों के पासिंग नम्बर भी घटा दिया गया है। बताया गया है कि स्कूल शिक्षा विभाग जहां 7429 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती करने जा रहा है वहीं जनजातीय कार्य विभाग में 11098 पदों पर संयुक्त कांउसलिंग के माध्यम से भर्ती की जायेगी।

ईडब्लूएस के अभ्यर्थियों को राहत

अनारक्षित वर्ग के गरीब तबके के अभ्यर्थी को पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण अंक घटा दिये गये हैं। जानकारी के अनुसार अब उत्तीर्ण अंक 60 से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। ऐसे में ईडब्लूएस के अभ्यर्थियों को लाभ मिलेगा।

8 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित की गई थी। इसमें शामिल होने 8 लाख अभ्यर्थियों ने आदवेन किया था। वहीं करीब 589150 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। उत्तीर्ण हुए को आवेदन करने के लिए दो बार मौका दिया गया था। पहली बार 6 से 20 जनवरी 2020 तक तथा दूसरी बार 14 से 28 दिसंबर 2021 तक आवेदन बुलाए गए थे।

भर्ती प्रक्रिया 17 से

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों की ऑनलाइन भर्ती 17 नवंबर से शुरू होगी। भर्ती प्रक्रिया की समस्त जानकारी के लिए अभ्यर्थी जनजाति कार्य विभाग की वेबसाइट पर विजिट करें। बताया गया है कि पूरी जानकारी 31 अक्टूबर को वेबसाइट में उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Next Story