मध्यप्रदेश

एमपी में 14000 शिक्षकों की होगी भर्ती, इन्हें मिलेगी प्राथमिकता

MP Professor News
x
MP Teacher Vacancy 2022: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शासकीय विद्यालयों (Government Schools) में शिक्षकों की भर्ती (Teacher Bharti) की जानी है।

MP Teacher Vacancy 2022: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के शासकीय विद्यालयों (Government Schools) में शिक्षकों की भर्ती (Teacher Bharti) की जानी है। इसके लिए प्रक्रिया सुनिश्चित की जा रही है। वर्तमान समय में प्रदेश में करीब 1 लाख शिक्षकों के पद रिक्त हैं। ऐसे में सरकार का प्रयास है कि 14000 शिक्षकों की भर्ती जल्दी से जल्दी की जाए। इसके लिए विभाग तैयारी करने में जुटा हुआ है। वही अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के मामले में भी सरकार ने कुछ नियम परिवर्तित किए हैं।

अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा आदेश जारी किया गया है। जारी किए गए आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि स्कूल पैनल में जो अतिथि शिक्षक पहले से मौजूद हैं और वह पढ़ाने के लिए इच्छुक है उन शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाए। अगर कोई पूर्व में नियुक्त अतिथि शिक्षक विद्यालय में नहीं पढ़ाना चाहता तो उससे भी सहमति पत्र लेना अनिवार्य किया गया है। संचालनालय का कहना है कि हाईकोर्ट के फैसले के तहत स्कूल पैनल को इस नियम का सख्ती के साथ पालन करना होगा।

14000 शिक्षकों की होगी भर्ती

मध्यप्रदेश में शिक्षकों की भारी कमी को देखते बहुत जल्दी 14000 शिक्षकों की भर्ती का निर्णय लिया गया है। शिक्षकों की कमी की वजह से स्कूल में पठन-पाठन प्रभावित हो रहा है। सरकार 9000 उच्च माध्यमिक शिक्षा तथा 5000 माध्यमिक शिक्षक के पद भरने की तैयारी कर रहा है।

स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है। वर्तमान समय में प्रदेश में 40000 अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं। वही 20000 की नियुक्ति की जानी है। इसके बाद भी करीब 40000 शिक्षकों की कमी देखी जा रही है। इसके लिए सरकार का प्रयास है कि जल्दी से जल्दी शिक्षकों की नियुक्ति की जाए।

Next Story