मध्यप्रदेश

एमपी के दमोह में मिले अंग्रेजों के जमाने के 140 सिक्के, बेचने से पहले 3 आरोपी गिरफ्तार

Sanjay Patel
19 Sep 2023 7:02 AM GMT
एमपी के दमोह में मिले अंग्रेजों के जमाने के 140 सिक्के, बेचने से पहले 3 आरोपी गिरफ्तार
x
MP News: मध्यप्रदेश के दमोह में अंग्रेजों के जमाने के सिक्के पाए गए हैं। यह सिक्के एक खेत की मेड़ से मिले हैं। इन सिक्कों को आरोपियों ने नोहटा थाना अंतर्गत एक खेत से मेटल डिटेक्टर की मदद से खोजा।

मध्यप्रदेश के दमोह में अंग्रेजों के जमाने के सिक्के पाए गए हैं। यह सिक्के एक खेत की मेड़ से मिले हैं। इन सिक्कों को आरोपियों ने नोहटा थाना अंतर्गत एक खेत से मेटल डिटेक्टर की मदद से खोजा। आरोपी इनको बेचने के लिए जा रहे थे किंतु मुखबिर से सूचना मिलने पर पुलिस ने जब पूछताछ की तो इन्होंने सच उगल दिया। इस मामले में पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

चांदी के हैं सिक्के

दमोह जिले के रनेह थाना अंतर्गत विक्टोरिया कालीन सिक्के खेत की मेड़ में मिले हैं। यह सिक्के चांदी के हैं। इस संबंध में रनेह थाना प्रभारी प्रीति पाण्डेय ने बताया कि मुखबिर से उन्हें क्षेत्र भ्रमण के दौरान मुखबिर से इस आशय की सूचना मिली। जिसके बाद बाइक सवार दो युवकों को रोककर पुलिस द्वारा पूछताछ की गई। तलाशी के दौरान उनके पास से एक मेटल डिटेक्टर एवं 70 नग महारानी विक्टोरिया शासनकालीन चांदी के सिक्के बरामद किए गए।

91 हजार रुपए है कीमत

पुलिस ने जब सिक्कों के बारे में पूछताछ की गई तो दुर्गेश अहिरवार एवं राहुल अहिरवार निवासी सकोर थाना गैसाबाद ने बताया कि उन्होंने अपने एक अन्य साथी गुड्डू उर्फ मोहन सिंह लोधी ग्राम लरगुवां पटी थाना नोहटा भी इस मामले में शामिल है। पुलिस ने गुड्डू को पकड़कर मामले में पूछताछ की। उसके पास से भी 70 नग महारानी विक्टोरिया शासन कालीन चांदी के सिक्के बरामद किए गए। पूरी घटना में तीनों आरोपियों के पास से 140 नग महारानी विक्टोरिया शासन काली चांदी के सिक्के जिनकी कीमत 91 हजार रुपए का अवैध निकास किया गया।

इनको किया गया गिरफ्तार

आरोपियों ने पुलिस को बताया कि तीनों मिलकर गुड्डू सिंह लोधी के खेत पर बनी मेड़ से मेटल डिटेक्टर के जरिए खोजकर इन सिक्कों को निकाला। जिनके आपस में दो हिस्सों में बांट लिया गया था। इस मामले में रनेह पुलिस ने तीनों आरोपियों दुर्गेश पिता रामदास अहिरवार, राहुल पिता रामदास अहिरवार निवासी ग्राम सकोर थाना गैसाबाद एवं गुड्डू उर्फ मोहन सिंह लोधी निवासी ग्राम लरगुवां पट्टी थाना नोहटा के विरुद्ध धारा 20 भारतीय निखात निधि अधिनियम 1878 के तहत प्रकरण दर्ज किया है।

Next Story