मध्यप्रदेश

बागेश्वर धाम में 121 जोड़ों ने लिए सात फेरे, मुख्यमंत्री शिवराज भी रहे मौजूद

Sanjay Patel
18 Feb 2023 11:30 AM GMT
बागेश्वर धाम में 121 जोड़ों ने लिए सात फेरे, मुख्यमंत्री शिवराज भी रहे मौजूद
x
MP News: महाशिवरात्रि के अवसर पर बागेश्वर धाम में 121 गरीब कन्याओं के हाथ पीले कराए गए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे।

महाशिवरात्रि के अवसर पर बागेश्वर धाम में 121 गरीब कन्याओं के हाथ पीले कराए गए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री शिवराज श्योपुर के कूनो से सीधे बागेश्वर धाम पहुंचे जहां उन्होंने जोड़ों को अपना आर्शीवाद प्रदान किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि सभी को अपना कर्म ईमानदारी के साथ करना चाहिए। नेता हैं तो हवाला-घोटाला व बेईमानी न करें। कर्मचारी भी ईमानदारी के साथ लोगों के कार्य करें। किसान अन्न का उत्पादन करें।

सीएम ने कहा मुख्यमंत्री कन्या विवाह उनकी पहली योजना

बागेश्वर धाम में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सबसे पहले योजना मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना है। उन्होंने कहा कि वह छोटे से गांव जैत में पैदा हुए और सरकारी स्कूल में पढ़ाई की। बचपन से ही बेटा-बेटी के बीच अंतर देखने को मिलता आया है। कई बार तो कोख में ही बेटियों को मार दिया जाता है। जिससे उनके मन में वेदना होती थी। वह सोचते रहते थे कि आखिर वह दिन कब आएगा जब बेटा और बेटी बराबर माने जाएंगे। जब वह विधायक बने तो पदयात्रा के दौरान एक गांव में अनाथ बेटी की शादी थी। लोगों द्वारा कहा गया कि सरकारी सहायता दिलवा दीजिए। जिस पर उन्होंने पूछा कि शादी कब है। लोगों ने बताया कि परसों है तो वह बोले कि सरकारी सहायता में तो बरसों लग जाएंगे। जिसके बाद दोस्तों की मदद से उसी शादी कराई गई। तब उन्होंने अपने क्षेत्र में निर्धन बेटियों की शादी का क्रम प्रारंभ किया। सीएम बनने के बाद पहली योजना मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बनाई।

भाई के लिए बहन नहीं बनेगी बोझ

इस अवसर पर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि बेटियों के विवाह पर वह इसलिए जोर देते हैं क्योंकि उन्होंने अपनी बहन के विवाह के दौरान बहुत भोगा है। जब घर पर धन नहीं होता तो कितना कष्ट होता है वह जानते हैं। उन्होंने ऐसी परिस्थिति भी देखी है। उन्होंने कहा कि बालाजी ने चाहा तो भारत में किसी भी भाई के लिए उसकी बहन बोझ नहीं बनेगी। मुख्यमंत्री के आने से मानो पूरा मध्यप्रदेश इस कार्यक्रम में शामिल हो गया हो। उन्होंने कहा कि वह बड़े दिलवाले होते हैं जिनके घर पर बेटियां जन्म लेती हैं।

कन्याओं को दी गईं यह वस्तुएं

बागेश्वर धाम में निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह के दौरान उन्हें यह सामग्री दान स्वरूप प्रदान की गई। जिसमें डबल बेड के साथ गद्दा, बेड शीट, तकिया, कंबल, सोफा सेट, ड्रेसिंग टेबल, 121 बर्तनों का किचन सेट, 165 लीटर फ्रीज, कूलर, टीवी, आलमारी, ट्राली बैग, पायल, झुमकी, एक सोने का आइटम, 4 साड़ी, श्रृंगार सामग्री, सफारी सूट, सेहरा, कन्या विवाह की अन्य सामग्री दी गई।

Next Story