मध्यप्रदेश

MP के इन 2 शहरों के बीच बिछ रही 104 KM की नई रेल लाइन, ड्रोन से सर्वे शुरू, 8 नए स्टेशन बनेंगे, जल्द दौड़ेगी सुपरफास्ट ट्रेनें, जाने Full Info..

MP Rail Line in hindi
x

MP Rail Line in hindi 

MP Rail Line: नई लाइन बिछाने के काम को धरातल पर उतारने के लिए सर्वे शुरू हो गया है.

MP Rail Line: श्योपुर जिले के विकास के लिए महत्वाकांक्षी ग्वालियर-श्योपुर-कोटा रेल प्रोजेक्ट में भले ही ग्वालियर-श्योपुर के बीच तेजी से विकास कार्य शुरू हो गया है. श्योपुर से कोटा तक नई लाइन बिछाने के काम को धरातल पर उतारने के लिए सर्वे शुरू हो गया है. ग्वालियर-श्योपुर लाइन पूरी होने के बाद जल्द ही यहां ट्रेनें दौडऩे लगेगी. श्योपुर-कोटा के बीच आप कुछ साल बाद ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। श्योपुर से कोटा तक नई रेल लाइन बिछाकर ट्रेन चलाने के लिए पश्चिम मध्य रेलवे ने सर्वे शुरू कर दिया है। ग्वालियर-श्योपुरकलां गेज परिवर्तन के अंतिम चरण का काम धरातल पर शुरू हो गया है। इसके अगले चरण में दीगोद कोटा तक नई रेल लाइन बिछाने का काम होना है।

इसके लिए पश्चिम मध्य रेलवे ने कंसल्टेंसी एजेंसी नियुक्त कर दी है जिसने 104 किमी लंबी नवीन रेल लाइन के लिए ड्रोन सर्वे शुरू कर लिया है। अब यह सर्वे मप्र में श्योपुर जिले की सीमा में किया जाना है। इसकी शुरुआत कनापुर से होगी। इसके लिए कंसल्टेंसी एजेंसी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों से सर्वे की अनुमति मागी है। पश्चिम मध्य रेलवे काेटा के मुख्य परियोजना प्रबंधक गौरव मिश्रा ने इस संबंध में श्योपुर के कलेक्टर, एसपी और एसडीएम को पत्र भी लिखा है जिसमें बताया गया है कि नई रेलवे लाइन बिछाने के लिए कंसल्टेंसी एजेंसी सर्वे करेगी। यह सर्वे राजस्थान क्षेत्र में 20 मई से चल रहा है।

मप्र की सीमा में श्योपुर जिले में कनापुर आदि क्षेत्र में यह सर्वे किया जाना है। पत्र के अनुसार, सर्वे कार्य 15 अगस्त तक किया जाना है, इसके लिए अनुमति चाही गई है। पत्र में बताया गया है कि ड्रोन सर्वे कंसल्टेंसी एजेंसी तय मापदंड अनुसार ही करेगी। ड्रोन को अधिकतम 200 फीट की ऊंचाई तक ही उड़ाकर सर्वे कार्य किया जाएगा।

Next Story