मुरैना

MP News: रेलवे की तीसरी लाइन पर 120 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाकर किया ट्रायल

Sanjay Patel
20 Jan 2023 11:30 AM GMT
MP News: रेलवे की तीसरी लाइन पर 120 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाकर किया ट्रायल
x
मुरैना में रेलवे की तीसरी लाइन का 120 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाकर ट्रायल किया गया। रेलवे द्वारा झांसी से मथुरा तक तीसरी लाइन का निर्माण किया गया है।

मुरैना में रेलवे की तीसरी लाइन का 120 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाकर ट्रायल किया गया। रेलवे द्वारा झांसी से मथुरा तक तीसरी लाइन का निर्माण किया गया है। जिसमें से धौलपुर से लेकर झांसी तक का हिस्सा झांसी रेल मंडल के अंतर्गत आता है। धौलपुर से झांसी के बीच तीसरी लाइन का कार्य पूरा कर लिया गया है जिस पर अब ट्रायल किया जा रहा है।

फुल स्पीड में दौड़ी ट्रेन

जानकारी के अनुसार पूर्वोत्तर क्षेत्र के रेल संरक्षा आयुक्त मोहम्मद लतीफ खान, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मंजुल माथुर और झांसी रेल मंडल के डीआरएम सहित अन्य अफसरों ने विशेष ट्रेन को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाकर तीसरी लाइन पर ट्रेनें चलाने का ट्रायल किया। इसको पूरी तरह से सफल बताया गया है। यह ट्रायल बानमोर से प्रारंभ होकर मुरैना तक यानी कुल 19.23 किलोमीटर तक किया गया। इस दौरान स्पेशल ट्रेन को फुल स्पीड में दौड़ाकर मोटर ट्राली से ट्रेक्शन, सिग्नल, गेट, ओएचई, पुल-पुलियाओं का रेलवे अधिकारियों ने निरीक्षण किया। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक मुरैना-बानमोर से पहले ग्वालियर-बानमोर, डबरा-आंतरी, वीरांगना लक्ष्मीबाई-बबीना, बिजरौठा-ललितपुर और ललितपुर से जाखलौन पर ट्रायल के बाद ट्रेनों का संचालन भी प्रारंभ हो गया है।

रेलगाड़ियों की बढ़ा सकेंगे संख्या

बताया गया है कि तीसरी लाइन पर ट्रेन, मालगाड़ियों का संचालन प्रारंभ किया जाएगा। इस संबंध में झांसी मंडल रेल प्रबंधक का कहना है कि तीसरी लाइन का ट्रायल पूरी तरह सफल रहा है। रेल आयुक्त जल्द अपनी रिपोर्ट देंगे। जिसके बाद तीसरी लाइन पर गाड़ियों का संचालन भी प्रारंभ कर दिया जाएगा। उनका कहना है कि वर्तमान में अप-डाउन दोनों ट्रैकों पर क्षमता से ज्यादा गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। तीसरी लाइन के प्रारंभ होने के बाद अप-डाउन में गाड़ियों का दबाव कम होगा। इस रूट पर ट्रेन व मालगाड़ियों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। मेंटीनेंस के लिए भी ट्रेनों का संचालन बाधित नहीं होगा। तीसरी लाइन शुरू होते ही ट्रेनें समय पर आएंगी।

Next Story