मऊगंज

IAS Sonia Meena: कौन हैं 'सोनिया मीणा'? सिर्फ नाम सुनकर खौफ से कांप उठते हैं माफिया

IAS Sonia Meena
x

IAS Sonia Meena

IAS Sonia Meena: यंग और तेज तर्रार आईएएस अफसर सोनिया मीणा (IAS SONIA MEENA) के नाम मात्र से एमपी के माफिया खौफ खाते हैं.

IAS SONIA MEENA: अपने कामों को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाली यंग और तेज तर्रार आईएएस अफसर सोनिया मीणा (IAS SONIA MEENA) अपने कार्यशैली को लेकर अक्सर सुर्ख़ियों में रहती है. सोनिया मीणा ने अपने कार्यकाल में कई माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की है. उनकी पहचान देश भर के तेज तर्रार और दबंग IAS अफसर के रूप में है.

UPSC की परीक्षा में सोनिया को 36वीं रैंक हासिल हुई थी

मूलतः राजस्थान निवासी सोनिया मीणा 2013 बैच की आईएएस अफसर हैं. UPSC में उन्हें 36वीं रैंक प्राप्त हुई थी. सलेक्शन के बाद सोनिया मीणा को एमपी कैडर मिला था. सोनिया सोशल मीडिया में भी काफी एक्टिव रहती हैं. वे प्रायः मोटिवेशनल वीडियोज़ और अन्य गतिविधियों को इंस्ताग्राम में शेयर करती रहती हैं.

खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई को लेकर चर्चा में आई

IAS सोनिया मीणा की छवि एक दबंग आईएएस अफसर के रूप में है. 2017 में छतरपुर जिले के राजनगर में एसडीएम के पद में रहते हुए खनन माफिया अर्जुन सिंह पर कार्रवाई करके चर्चा में आ गई थी. इस कार्रवाई के बाद उन्हे काफी धमकियां मिली थी, लेकिन वे न झुकी और न रुकी. उनकी कार्यशैली हर जगह वैसी ही रही. हालात यहां तक हो गए कि जिन जगहों पर सोनिया मीणा की पोस्टिंग होती है, खनन, शराब माफिया सिर्फ उनका नाम सुनकर अपना कारोबार समेटकर भाग निकलते हैं.

कई जिलों में दी सेवाए

सुश्री सोनिया मीणा 2013 से लेकर एमपी के कई जिलों में बतौर एसडीएम, एडीएम, जिला पंचायत सीईओ और कलेक्टर के तौर पर पदस्थ रह चुकी हैं. वे अनूपपुर जिले में बतौर कलेक्टर पदस्थ रह चुकी हैं. फिलहाल वे आदिम जाती क्षेत्रीय विकास योजनाएं भोपाल मध्यप्रदेश में संचालक के पद पर पदस्थ हैं. इसके अलावा उनके पास संचालक, मध्यप्रदेश रोजगार एवं प्रशिक्षण परिषद् (MAPCET) का अतिरिक्त प्रभार है. 13 अगस्त 2023 को मीणा का स्थानांतरण नवागत जिले मऊगंज के कलेक्टर पद पर हुआ था, लेकिन कुछ ही घंटों में शासन ने आदेश निरस्त कर मीणा की पोस्टिंग को यथावत रखा.

एसपी के साथ विवाद

अनूपपुर में कलेक्टर रहते हुए सोनिया मीणा का विवाद जिले के एसपी अखिल कुमार पटेल के साथ चल रहा था. विवाद कई मुद्दों को लेकर अनबन होने की वजह से हुआ. कलेक्टर ने एसपी पर बेवजह कर्मचारियों को परेशान करने का आरोप लगाया. जिले के अधिकारी-कर्मचारियों के संयुक्त मोर्चा ने भी एसपी के कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए शासन से कार्रवाई की मांग की थी. वहीं अनूपपुर जिला अभियोजन अधिकारी ने भी पुलिस अधीक्षक अखिल कुमार पटेल से कलेक्टर सोनिया मीणा की जान को खतरा बताते हुए सुरक्षा की मांग की थी. शासन ने मामले को गंभीरता से लेते हुए छुट्टी के दिन अखिल कुमार पटेल को पद से हटाने का आदेश जारी कर दिया.

सोशल मीडिया में रहती हैं एक्टिव

IAS सोनिया मीणा सोशल मीडिया में काफी एक्टिव रहती हैं. वे प्रशासनिक सेवा की तैयारी करने वालों को मोटिवेट करती हैं और अपने सरकारी कार्यों की तस्वीरें और विडियो इंस्टाग्राम में शेयर करती रहती हैं.

Next Story