मऊगंज

स्वतंत्रता दिवस को नए जिले मऊगंज में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम तो रीवा में कलेक्टर प्रतिभा पाल करेंगी ध्वजारोहण, लेंगे परेड की सलामी

On Independence Day, Assembly Speaker Girish Gautam will hoist flag in Mauganj and Collector Pratibha Pal in Rewa
x

स्वतंत्रता दिवस को नए जिले मऊगंज में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम तो रीवा में कलेक्टर प्रतिभा पाल करेंगी ध्वजारोहण, लेंगे परेड की सलामी

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष नवगठित मऊगंज जिला मुख्यालय में आयोजित भव्य समारोह में ध्वजारोहण करेंगे, जबकि रीवा में ध्वजारोहण कलेक्टर करेंगी और परेड की सलामी लेंगी.

रीवा/मऊगंज. 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम नवगठित मऊगंज (Flag Hoisting in Mauganj) जिला मुख्यालय में आयोजित भव्य समारोह में ध्वजारोहण करेंगे, जबकि रीवा में ध्वजारोहण (Flag hoisting in Rewa) कलेक्टर प्रतिभा पाल करेंगी और परेड की सलामी लेंगी.

विधानसभा अध्यक्ष मऊगंज में करेंगे ध्वजारोहण

मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नवगठित मऊगंज जिला मुख्यालय में आयोजित भव्य समारोह में ध्वजारोहण करेंगे तथा परेड की सलामी लेंगे.

रीवा में कलेक्टर करेंगी ध्वजारोहण

वहीं, रीवा जिले में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस उमंग और उल्लास के साथ मनाया जाएगा. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला स्तरीय भव्य समारोह एसएएफ मैदान रीवा में आयोजित होगा. समारोह में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ध्वजारोहण करेंगी तथा परेड की सलामी लेंगी.

जिले में आयोजित किया जा रहा है हर घर तिरंगा अभियान

आजादी के अमृत महोत्सव में 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी घरों में तिरंगा फहराया जाएगा. अभियान के तहत जिले में घरों एवं ग्राम पंचायतों में हर घर तिरंगा अभियान का संचालन किया जा रहा है. ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में तिरंगा रैली भी आयोजित की जा रही है. कमिश्नर अनिल सुचारी एवं कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने आमजनों से तिरंगा अभियान को सफल बनाने की अपील की है. अभियान के तहत डाक विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा रीवा शहर में तिरंगा रैली निकाली गई.

3 तहसीलों का मुख्यालय होगा नवगठित मऊगंज जिला

मऊगंज आधिकारिक तौर पर मध्य प्रदेश का 53वां जिला बन गया है. विंध्य क्षेत्र में एक चुनावी सभा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मऊगंज को नया जिला बनाने की घोषणा की थी और अब उस घोषणा को अमलीजामा पहना दिया गया है. मऊगंज को रीवा से अलग कर दिया गया है और इसका जिला मुख्यालय मऊगंज शहर में स्थित होगा. जिले के गठन का आदेश रविवार सुबह जारी कर दिया गया. साथ ही 15 अगस्त को मऊगंज जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा.

मऊगंज जिले का गठन मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता, 1959 (क्रमांक 20 सन 1959) की धारा 13 की उपधारा के तहत किया गया है. इस बदलाव के संबंध में एक राजपत्र (गजट) प्रकाशित किया गया है. रीवा जिले की तीन तहसीलें मऊगंज, नईगढ़ी और हनुमना अब मऊगंज जिले का हिस्सा होंगी. जिले की कुल जनसंख्या 616,645 है. नये जिले में नईगढ़ी तहसील के 382 गांव, मऊगंज तहसील के 341 गांव, हनुमना तहसील के 343 गांव और देव तालाब (नवीन तहसील) के गांव शामिल होंगे.

जिला मुख्यालय मऊगंज में स्थित होगा. नए जिले के निर्माण से रीवा के कई क्षेत्र जैसे हुजूर, हुजूर नगर, जवा, त्योंधर, रायपुर, कर्चुलियान, गुढ़, सिरमौर, सेमरिया और मनगवा अप्रभावित रहेंगे.

Next Story