मऊगंज

अभी रीवा से ही ऑपरेट होगा मऊगंज जिले का CCTNS, नवगठित जिले के अंतर्गत हैं 5 पुलिस स्टेशन

Mauganj District
x

Mauganj District

मध्यप्रदेश के नवगठित मऊगंज जिले का CCTNS अभी रीवा से ही आपरेट होगा. डाटा फीडिंग सहित अन्य कार्य रीवा से ही कराए जाएंगे. हालांकि जिले का सीसीटीएनएस सिस्टम अलग होने के बाद फिर स्थानीय स्तर पर कार्य हो सकेंगे.

मध्यप्रदेश के नवगठित 53वें मऊगंज जिले (Mauganj District) का पुलिसिया सिस्टम अभी रीवा से ही आपरेट होगा. डाटा फीडिंग सहित अन्य कार्य रीवा से ही कराए जाएंगे. हालांकि जिले का CCTNS अलग होने के बाद फिर स्थानीय स्तर पर कार्य हो सकेंगे. मऊगंज जिले के सभी थानों का सिस्टम अभी रीवा से ही आपरेट हो रहा है.

दरअसल, अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम (CCTNS) से रीवा जिले के थाने जुड़े हुए थे. मऊगंज जिला बनने के बाद पांच थाने अब रीवा से कट गए हैं जिनमें नईगढ़ी, लौर, मऊगंज, शाहपुर व हनुमना शामिल हैं. इन सभी थानों का सिस्टम अभी रीवा से ही ऑपरेट होगा. कारण, मऊगंज जिले में अभी कंट्रोल रूम नहीं बन पाया है.

कंट्रोम रूम बनने के बाद मऊगंज जिले का सीसीटीएनएस का नेटवर्क भोपाल से अलग होगा, जिसके बाद फिर सीसीटीएनएस में डाटा फीडिंग का कार्य मऊगंज से होगा. पुलिस विभाग के सारे रेकॉर्ड सीसीटीएनएस में ही अपलोड होते हैं और तमाम जानकारियां उसके माध्यम से तैयार की जाती हैं. मऊगंज में कंट्रोल रूम स्थापित करने की प्रक्रिया अभी चल रही है. भवन का चयन होने के बाद कंट्रोल रूम का संचालन शुरू किया जायेगा. उसके बाद सीसीटीएनएस का सिस्टम वहां पर बनाया जायेगा. हालांकि तब तक रीवा जिले से ही काम कराया जायेगा और उसे बाद में मऊगंज जिले में भेजा जायेगा.

मऊगंज जिले में 5 पुलिस स्टेशन

  1. मऊगंज
  2. नईगढ़ी
  3. शाहपुर
  4. हनुमना
  5. लौर

अब थाने के बजाय सीधे एसपी से शिकायत

मऊगंज में अब तक लोग थाने में पहले शिकायत लेकर पहुंचते थे लेकिन अब एसपी कार्यालय खुलने की वजह से सीधे वहां पर पहुंच रहे हैं. मऊगंज थाना क्षेत्र के दादर पश्चिम के निवासी चंद्रभान साकेत शिकायत लेकर पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र जैन के पास पहुंचे. उन्होंने बताया कि उनके पुत्र विशेष के साथ बिछरहटा स्कूल से घर जाते समय आकाश साकेत एवं अन्य ने शराब के लिए पैसे मांगे, जब उसने मना किया तो मारपीट की और धमकी दी है कि वह अब स्कूल नहीं जा पाएगा.

कहीं चोरी तो कहीं मारपीट से खुला खाता

15 अगस्त को मऊगंज जिला अस्तित्व में आ गया. पहले दिन मऊगंज जिले के दो थानों में अपराध पंजीबद्ध हुआ है. मऊगंज में अपराध क्र. 542/23 धारा 294, 323, 506, 34 का अपराध दर्ज किया गया है. वहीं लौर थाने अपराध क्र. 297/23 धारा 457, 380 का अपराध 15 अगस्त को 12 बजे कायम हुआ है. इसके अतिरिक्त शाहपुर, हनुमना व नईगढ़ी का पहले दिन का खाता नहीं खुला. नईगढ़ी में 15 अगस्त को मर्ग क्र. 59/23 धारा 174 कायम हुआ है.

Next Story