मऊगंज

SP-Collector of Newly Formed District Mauganj: मऊगंज के पहले कलेक्टर होंगे अजय श्रीवास्तव, वीरेंद्र जैन होंगे पुलिस अधीक्षक

DM-SP in New District Mauganj
x

DM-SP in New District Mauganj

मध्यप्रदेश का नया जिला मऊगंज 15 अगस्त से अस्तित्व में आने वाला है. इसके पहले नए जिले के लिए अधिकारियों की पदस्थापना की गई है. राज्य शासन ने अजय श्रीवास्तव को मऊगंज का कलेक्टर और वीरेंद्र जैन को एसपी बनाया गया है.

रीवा से विभाजित होकर मध्यप्रदेश का नया जिला बना मऊगंज अस्तित्व में आ गया है. इसके पहले नए जिले के लिए अधिकारियों की पदस्थापना की गई है. राज्य शासन ने IAS अजय श्रीवास्तव (Ajay Shrivastava) को मऊगंज का कलेक्टर और IPS वीरेंद्र जैन (Virendra Jain) को एसपी बनाया गया है.

रीवा से विभाजित होकर एमपी का 53वां जिला बना मऊगंज

मऊगंज आधिकारिक तौर पर मध्य प्रदेश का 53वां जिला बन गया है. विंध्य क्षेत्र में एक चुनावी सभा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मऊगंज को नया जिला बनाने की घोषणा की थी और अब उस घोषणा को अमलीजामा पहना दिया गया है. मऊगंज को रीवा से अलग कर दिया गया है और इसका जिला मुख्यालय मऊगंज शहर में स्थित होगा. जिले के गठन का आदेश रविवार सुबह जारी कर दिया गया. साथ ही 15 अगस्त को मऊगंज जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा.

मऊगंज जिले का गठन मध्यप्रदेश भू-राजस्व संहिता, 1959 (क्रमांक 20 सन 1959) की धारा 13 की उपधारा के तहत किया गया है. इस बदलाव के संबंध में एक राजपत्र (गजट) प्रकाशित किया गया है. रीवा जिले की तीन तहसीलें मऊगंज, नईगढ़ी और हनुमना अब मऊगंज जिले का हिस्सा होंगी. जिले की कुल जनसंख्या 616,645 है. नये जिले में नईगढ़ी तहसील के 382 गांव, मऊगंज तहसील के 341 गांव, हनुमना तहसील के 343 गांव और देव तालाब (नवीन तहसील) के गांव शामिल होंगे.

जिला मुख्यालय मऊगंज शहर में स्थित होगा. नए जिले के निर्माण से रीवा के कई क्षेत्र जैसे हुजूर, हुजूर नगर, जवा, त्योंधर, रायपुर, कर्चुलियान, गुढ़, सिरमौर, सेमरिया और मनगवा अप्रभावित रहेंगे.

अजय श्रीवास्तव मऊगंज कलेक्टर होंगे

मध्यप्रदेश शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने 13 अगस्त, रविवार को रीवा से विभाजित होकर बने नए जिले मऊगंज के लिए नए जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर के तौर पर अजय श्रीवास्तव (आईएएस) की पदस्थापना की है.

इसके पहले इसी दिन सुश्री सोनिया मीना, भाप्रसे (2013) को कलेक्टर, जिला मऊगंज के पद पर पदस्थ करने का आदेश जारी किया गया था. जिसे सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा कुछ ही घंटो में निरस्त कर दिया गया.

अजय श्रीवास्तव 2013 बैच के आईएएस अफसर हैं, जो अपर आयुक्त, आदिवासी विकास एवं प्रबंध संचालक, मप्र अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम भोपाल (अतिरिक्त प्रभार) के पद में शासकीय दायित्यों का निर्वहन कर रहें थे. अब नवगठित जिले के पहले कलेक्टर के रूप में अपनी सेवाएं देंगे.

अजय श्रीवास्तव मऊगंज कलेक्टर होंगे

वीरेंद्र जैन होंगे मऊगंज एसपी

इसी तरह वीरेन्द्र जैन IPS (DD-96) को नए जिले मऊगंज का पुलिस अधीक्षक (SP) के तौर पर स्थानांतरित किया गया है. जैन वर्तमान में छिंदवाड़ा में सेनानी 8वीं वाहिनी विसबल में पदस्थ हैं, गृह मंत्रालय द्वारा 13 अगस्त को आदेश जारी कर मऊगंज एसपी के तौर पर नवीन पदस्थापना की गई है.

वीरेंद्र जैन होंगे मऊगंज एसपी

Next Story