मऊगंज

कलेक्टर मऊगंज अजय श्रीवास्तव ने दिया ऐसा आईडिया कि हर किसी की होगी शानदार कमाई

कलेक्टर मऊगंज अजय श्रीवास्तव ने दिया ऐसा आईडिया कि हर किसी की होगी शानदार कमाई
x

रीवा (Mauganj News): वन विभाग अन्तर्गत बांस मिशन द्वारा मऊगंज जिले के खटखरी में प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया। इस अवसर पर कलेक्टर मऊगंज अजय श्रीवास्तव ने अपने उद्बोधन में कहा कि बांस से निर्मित उत्पादों से स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा तथा बांस के शिल्पकारों को नई तकनीक से उत्पाद बनाने में मदद मिलेगी।

खटखरी में आयोजित कार्यशाला में बांस से बनने वाले उत्पादों का तकनीक में सुधार व गुणवत्तापूर्ण उत्पाद निर्माण के लिये 15 बांस शिल्पियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि यह प्रशिक्षण इन शिल्पियों के लिये नई तकनीक से उत्पाद बनाने में मददगार होगा तथा यह शिल्पी आगे चलकर मास्टर ट्रेनर बनेंगे और अन्य बांस शिल्पियों को प्रशिक्षण देंगे।

जिले में बांस शिल्पियों को समिति बनाकर जोड़ा जायेगा जिससे उच्च क्वालिटी के बांस उत्पाद बनाकर अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे और इनके उत्पादों को आनलाइन विक्री किये जाने की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि जिले में काफी मात्रा में बांस उत्पादन होता है आने वाले समय में उच्च क्वालिटी के बांस लगाने के लिये किसानों को प्रेरित किया जायेगा।

कार्यशाला में डीएफओ रीवा अनुपम शर्मा सहित बांस हस्तशिल्प प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षण, वन विभाग के अधिकारी, कर्मचारी तथा हितग्राही उपस्थित रहे।

Next Story