महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में क्या चल रहा: मुंबई जाने के बाद फिर वापस गुवाहाटी लौटे एकनाथ शिंदे

महाराष्ट्र में क्या चल रहा: मुंबई जाने के बाद फिर वापस गुवाहाटी लौटे एकनाथ शिंदे
x
What's going on in Maharashtra: महाराष्ट्र में सियासी बगावत के चौथे दिन बागी विधायकों के नेता एकनाथ शिंदे गुवाहाटी से मुंबई के लिए निकल गए

What's going on in Maharashtra: महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार के आखिरी दिन चल रहे हैं. संजय राउत ने बागी विधायकों को चुनौती दी है कि हिम्मत हो तो सामने आकर बात करो, इस चैलेंज के बाद एकनाथ शिंदे गुवाहाटी से मुंबई के लिए रवाना हो गए थे, लेकिन तीन घंटे तक मुंबई में वक़्त बिताने के बाद एकनाथ शिंदे वापस गुवाहाटी लौट आए हैं. जानकारी मिली है कि शिंदे मुंबई जाकर उद्धव ठाकरे से नहीं बल्कि डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल से मिलने गए थे। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, वो सिर्फ तीन घंटे तक मुंबई में रुके और वापस अपने बागी विधायकों से पास गुवाहाटी चले गए. महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर ने एकनाथ शिंदे को शिवसेना के विधायक दल के नेता के पद से हटा कर अजय चौधरी को नया नेता बना दिया है।

महाराष्ट्र की सियासत में चल रहे बवाल के बीच उद्धव ठाकरे का बयान आया है. उन्होंने कहा है कि मैंने सिर्फ सीएम हॉउस छोड़ा है पद नहीं छोड़ा। ठाकरे ने शिंदे को कहा कि आप कभी शिवसेना के लिए मरने की बात करते थे और आज पार्टी छोड़ रहे हैं?

बागी विधायकों के खिलाफ नोटिस जारी होगी

महाराष्ट्र सरकार और शिवसेना से बगावत करने वाले 40 विधायकों के खिलाफ उद्धव सरकार नोटिस जारी करने वाली है. आरोप है कि PSO राज्य छोड़ने से पहले इन बागियों ने प्रशासन और खुफ़िआ विभाग को जानकारी नहीं दी. ऐसे में बिना बताए किसी दूसरे राज्य जाने पर मुंबई सीएम ऑफिस से सभी जिलों के सभी कलेक्टरों की आदेश दिया गया है कि वो बिना सुचना दिए महाराष्ट्र छोड़कर जाने वाले MLA को नोटिस भेजें।

संजय राउत ने दी शिंदे को चेतावनी

महाराष्ट्र के सांसद और सीएम उद्धव ठाकरे के खास आदमी संजय राउत के तेवर हर दिन बदलते रहते हैं. बगावत के पहले दिन वो बड़े कॉन्फिडेंस में थे और कहा था ज़्यादा से ज़्यादा क्या होगा सत्ता जाएगी? हम फिर जीतेंगे। गुरुवार को शिंदे से कहा आप वापस आ जाइये हम NCP-कांग्रेस का साथ छोड़ देंगे। और अब संजय राउत चेतावनी दे रहे हैं कि 'बातचीत का वक़्त खत्म हो गया है. हम बागियों को बताएंगे की शिवसेना क्या चीज़ है. हम हार नहीं मानेगें, जब फ्लोर टेस्ट होगा तो सब क्लियर हो जाएगा।

एकनाथ शिंदे क्या कहते हैं

उधर 49 बागी विधायकों का समर्थन लेकर खड़े एकनाथ शिंदे कहते हैं कि महाराष्ट्र्र सरकार अल्पमत में हैं. हमारे विधायकों को डराने की कोशिश की जा रही है लेकिन हम डरने वाले लोगों में से नहीं है. हमारे पास शिवसेना के 39 और 14 निर्दलीय विधायक हैं. पता चला है कि शिवसेना के दो और विधायक उद्धव का साथ छोड़कर गुवाहाटी के लिए रवाना हो गए हैं. जिनमे विधायक दिलीप लांडे और भास्कर जाधव शामिल हैं.

एकनाथ के पास 53 MLA का साथ

एकनाथ शिंदे के पास अब 53 बागी विधायकों का साथ है. महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी सरकार को गिराने के लिए सिर्फ 37 MLA की जरूरत है. दो और विधायक गुवाहाटी के लिए निकले हैं तो बागियों की संख्या बढ़कर 55 हो सकती है. फ्लोर टेस्ट होने के बाद शिवसेना को कहीं से भी बहुमत नहीं मिलने वाला है. ऐसे में महाराष्ट्र सरकार का तख्तापलट होना तय है.

Next Story