महाराष्ट्र

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे की इमोशनल अपील बेअसर, 7 और विधायकों ने छोड़ा साथ, ठाकरे परिवार ने सीएम हाउस छोड़ा

Maharashtra Political Crisis
x

Maharashtra Political Crisis

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे से फेसबुक में लाइव आकर विधायकों के लौटने की एमोशनल अपील की थी, वह भी काम नहीं आई. अपील के बाद 7 और विधायक शिंदे के पास गुवाहाटी पहुँच गए हैं. वहीं ठाकरे परिवार ने सीएम हाउस भी छोड़ दिया है.

Maharashtra Political Crisis Live Updates : महाराष्ट्र में बुधवार को भी सियासी घमासान जारी है. गुवाहाटी में मौजूद मंत्री एकनाथ शिंदे अपने साथ 46 विधायक होने का दावा कर रहें हैं. वहीं सीएम उद्धव ठाकरे का कहना है की शिंदे और बागी विधायक मेरे सामने आकर कहें तो मैं सीएम पद क्या शिवसेना के अध्यक्ष पद से भी इस्तीफा दे दूंगा. इस बीच सीएम ठाकरे ने फेसबुक में लाइव आकर इमोशनल अपील जारी किया था. लेकिन इससे भी बात बनते हुए नहीं दिख रही है. उद्धव के अपील के बाद सात और विधायक शिंदे के समर्थन में गुवाहाटी पहुँच गई हैं.

आज कुर्ला के विधायक मंगेश कुदालकर और दादर के विधायक सदा सरवानकर के गुवाहाटी जाने की खबरे हैं. आज जो विधायक सुबह गुवाहाटी पहुंचे हैं उसमें ये दोनों भी शामिल हैं या नहीं यह अभी साफ नहीं है. अगर दावे के मुताबिक ये विधायक शिंदे खेमे को ज्वाइन कर लेते हैं तो शिंदे के साथ शिवसेना के विधायकों की संख्या 36 तक पहुंच जाएगी जबकि अन्य 12 विधायक भी शिंदे के साथ बताए जाते हैं.

इधर खबर आ रही है की उद्धव ठाकरे ने बुधवार की रात परिवार सहित सरकारी सीएम आवास छोड़ दिया है और सारा सामान लेकर मातोश्री आ गए हैं. मातोश्री के बाहर बुधवार की रात शिवसैनिकों का भारी हुजूम मौजूद है. जो उद्धव का समर्थन कर रहें हैं. उनके पक्ष में नारे लगा रहें हैं.

वहीं शिवसेना के कद्दावर नेता एवं सांसद संजय राउत ने कह दिया कि मौजूदा राजनीतिक हालात विधानसभा भंग होने की ओर बढ़ रहे हैं. शिंदे गुट के 34 शिवसेना के विधायकों ने राज्यपाल को चिट्ठी भेज अपना समर्थन जताया है.

महाराष्ट्र सरकार के नगर विकास मंत्री और पूर्व विधायक दल के नेता शिवसेना और महाराष्ट्र सीएम के खिलाफ बगावत छेड़ दी है। शिंदे अपने 34 विधायकों के साथ गुवाहाटी के रेडिसन होटल में जाकर ठहरे हैं. ऐसे में महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार गिरने की कगार पर पहुंच गई है। बगावती नेता एकनाथ शिंदे को मानाने और उन्हें वापस महाराष्ट्र बुलाने के लिए सीएम उद्धव ठाकरे ने फेसबुक में लाइव वीडियो स्टीम किया। जिसमे उन्होंने कहा कि एक बार शिंदे मुझसे आकर कहे दें तो मैं शिवसेना अध्यक्ष और महाराष्ट्र मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दूंगा।

उद्धव ठाकरे ने 17 मिनट के वीडियो में मराठी भाषा में एकनाथ शिंदे को सन्देश दिया है. उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव आकर शिंदे को लेकर क्या कहा यह आप समझ सकें इसी लिए हम उनके बयानों को हिंदी में ट्रांसलेट करके बता रहे हैं.

उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव में क्या कहा

What Uddhav Thackeray said in Facebook Live: उद्धव ठाकरे ने फेसबुक में आकर कहा- "2014 का चुनाव हमने हिंदुत्व के मुद्दे के साथ लड़ा, 2014 के बाद जो यह कह रहे हैं कि शिवसेना अब बाला साहेब ठाकरे वाली शिवसेना नहीं है उन्हें मैं बता दूं कि नई शिवसेना से ही हमें मंत्री पद मिले हैं.

हिंदुत्व के लिए किसने क्या किया, यह बताने की जरूरत नहीं है. मैं ऐसा पहला मुख्यमंत्री हूं जो विधानसभा में हिंदुत्व पर बात करता हूं. बालासाहेब की शिवसेना और अब की शिवसेना में कोई अंतर नहीं है. मैं उन्ही की विचार धारा को लेकर आगे बढ़ रहा हूं, मैं पहले भी हिन्दू था और आज भी हूं, हमेशा रहूंगा।

शरद पवार ने मुझसे कहा था की आप (उद्धव ठाकरे) महाराष्ट्र सीएम की जिम्मेदारी संभालें। कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना को एक साथ काम करना है तो आपको ही नेतृत्व करना होगा, सोनिया गांधी ने भी मुझे इस लिए फोन किया था. इन सभी लोगों ने मेरी मदद की है

मैं जबरजस्ती महाराष्ट्र सीएम की कुर्सी में नहीं बैठा, मुझे कुर्सि का मोह नहीं है. मगर जो कुछ कहना है मेरे सामने आकर कहिये, एक तरफ आप कहते हैं कि सच्चे शिव सैनिक हैं और दूसरी तरफ ऐसा काम करते हैं. एक कहावत है "कुल्हाड़ी में लगा लड़की का हत्था ही पेड़ काटता है" पार्टी से गद्दारी करना सही नहीं है।

एकनाथ शिंदे मुझसे कहते तो मैं इस्तीफा दे देता। अगर आप चाहते हैं कि मैं इस कुर्सी में ना रहूं तो आकर बोलिये, मेरे विधायक आकर मुझसे कहें तो मैं कुर्सी छोड़ दूंगा, पर जबतक शिवसैनिक मेरे साथ है मैं हर मुश्किल का सामना करूंगा, जो कहते हैं मैं शिवसेना में नेतृत्व के काबिल नहीं हूं मैं तो उन्हें तवज्जो नहीं देता। मैं संकटों से जूझने वाला शिवसैनिक हूं, उद्धव नहीं चाहिए तो आकर बोलो.

उन्होंने शिंदे और अपने बागी विधायकों से कहा- अगर आप ये फेसबुक लाइव देख रहे हैं तो मुझे बताएं कि आप मुझे सीएम पद में नहीं देखना चाहते। मेरे सामने आकर बात करें मैं पद छोड़ छोड़ दूंगा, मेरे सामने नहीं आ सकते तो फोन में बता दीजिये।

महाराष्ट्र सरकार में क्या बवाल मचा है शुरू से जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Next Story