महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में फिर लहराया भगवा: देवेंद्र फडणवीस लेंगे सीएम की शपथ, एकनाथ शिंदे मुंबई रवाना

महाराष्ट्र में फिर लहराया भगवा: देवेंद्र फडणवीस लेंगे सीएम की शपथ, एकनाथ शिंदे मुंबई रवाना
x
Maharashtra News Today: महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार तीन पार्टियों के गठबंध से बनी थी सत्ता में तीन साल भी नहीं बिता पाई

Maharashtra News Today: महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार का पतन हो गया, सीएम उद्धव ठाकरे ने 29 जून की शाम मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। 2 हफ्ते से चल रहा सियासी उठापटक का खेल तख्तापलट के बाद खत्म हो गया. शिंदे और बीजेपी महाराष्ट्र की सियासती जंग जीत गई और MVA हार गई.

देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र में दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हैं. हो सकता है कि 30 जून के दिन ही फडणवीस राजयपाल के सामने बीजेपी की सरकार बनाने का दावा पेश कर दें. ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि देवेंद्र फडणवीस सीएम पद की शपथ लेने के पहले एक बार दिल्ली जाएं।

एकनाथ शिंदे मुंबई जाएंगे

गोवा में एकनाथ शिंदे और उनके साथ बागी विधायक होटल ताज में रुके हुए हैं. बीजेपी के साथ मीटिंग करने और महाराष्ट्र में नई सरकार लाने के लिए एकनाथ आज मुंबई जाने वाले हैं. केंद्र ने उनकी सुरक्षा बढ़ा दी है क्योंकि संजय राउत जैसे नेताओं ने कई बार इशारों में हमला करने की धमकी दी है. एकनाथ शिंदे के पास 39 MLA का समर्थन पत्र है. जिसे वो गवर्नर के समक्ष प्रस्तुत करेगें।

महाराष्ट्र में बनेगी बीजेपी की सरकार

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए कम से कम 144 MLA का होना जरूरी होता है. शिंदे के बागी विधायकों को मिलकर बीजेपी के पास अब 162 का आंकड़ा है. शिंदे के पास 49 MLA हैं और बीजेपी के पास 106. जबकि शिवसेना के पास मात्र 16, NCP के पास 53, कांग्रेस के पास 44 और अन्य मिलाकर 125 का आंकड़ा बैठ रहा है. उद्धव ठाकरे को पहले ही आभास हो गया था कि फ्लोर टेस्ट में MVA बहुमत हासिल नहीं कर सकती है इस लिए बेज्जती से बचने उन्होंने बहुमत पेश करने से पहले इस सीएम पद से इस्तीफा दे दिया।

संजय राउत क्या बोले

महाराष्ट्र की सत्ता हाथ से गंवाने के बाद उद्धव के करीबी सांसद संजय राउत ने कहा कि -शिवसेना सत्ता के लिए पैदा नहीं हुई, सत्ता शिवसेना के लिए पैदा हुई है. यही बालासाहेब का मंत्र रहा है. हम वापस काम करेंगे फिर अपने दम पर सत्ता में आएगें। हमें अपनों ने धोखा दिया हगा. अपनों ने पीठ में खंजर भोंका है. दगाबाज़ उद्धव ठाकरे को दोष कैसे दे सकते हैं, बागियों को सरकार गिराने का ठेका मिला था.

3 दल के साथ बनी MVA तीन साल नहीं टिक पाई

2019 में महाराष्ट्र विधानसभा में जब सरकार बनाने की बारी आई थी तब शिवसेना ने सत्ता के लिए बीजेपी को धोखा देकर कांग्रेस और NCP के साथ मिलकर महाविकास अघाड़ी सरकार को जन्म दिया था. शिवसेना ने चुनाव प्रसार बीजेपी के साथ किया, देवेंद्र फडणवीस और पीएम मोदी के नामपर वोट मांगे और उन्हें बाद में धोखा दिया। अब शिवसेना के लोगों ने ही उद्धव ठाकरे को दच्चा दे दिया। 3 गुटों को मिलाकर बनी MVA तीन साल भी सत्ता में काबिज नहीं रह पाई. 28 नवंबर 2019 के दिन उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र सीएम की शपथ ली थी और 29 जून 2022 के दिन इस्तीफा दे दिया। टोटल 31 महीनों तक ही सरकार टिक पाई.

फडणवीस सीएम और शिंदे डिप्टी सीएम

महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस अब फिर से मुख्यमंत्री बनेगें, और शिवसेना से अलग हुए एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। बीजेपी के ऑफर के अनुसार 8 MLA कैबिनेट में, 2 केंद्र में और 5 को राजयमंत्री बनाया जाएगा। आज देवेंद्र फडणवीस सीएम पद की शपथ लेंगे।

Next Story